सेकेंड हैंड कार लोन से फैमिली कार फाईनैंस कराने के 5 आसान चरण

वित्तीय वर्ष 2025 तक नई कार के बाज़ार के मुकाबले सेकेंड हैंड कार का बाज़ार दोगुना पहुँचने का अनुमान है। कार उद्योग के इस बढ़ते सफर के लिए एक बड़ी वजह यह है कि सेकेंड हैंड कार लोन बड़ी आसानी से उपलब्ध होता है।

Manish MishraPublish: Fri, 20 May 2022 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:07 AM (IST)
सेकेंड हैंड कार लोन से फैमिली कार फाईनैंस कराने के 5 आसान चरण

नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। पिछले वर्ष के दौरान सेकेंड हैंड कारों की मांग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। वीडब्ल्यू इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में नई कारों की बिक्री की तुलना में सेकेंड हैंड कारों की बिक्री 1.5 गुना ज़्यादा है। वित्तीय वर्ष 2025 तक नई कार के बाज़ार के मुकाबले सेकेंड हैंड कार का बाज़ार दोगुना पहुँचने का अनुमान है। कार उद्योग के इस बढ़ते सफर के लिए एक बड़ी वजह यह है कि सेकेंड हैंड कार लोन बड़ी आसानी से उपलब्ध होता है।

आज अधिकांश ग्राहक नई कारों की खरीद पर भारी रकम खर्च करने की बजाय सेकेंड हैंड कार लोन के साथ अपनी कारों का फाईनान्स करा रहे हैं। हालांकि, इस प्रकार के फाईनान्स का विकल्प चुनने से पहले, इच्छुक ऋणी को कुछ बातों पर विचार करने की ज़रूरत है ताकि वे सही निर्णय ले सकें।

यूज्ड कार लोन से फैमिली कार फाईनान्स कराने के 5 आसान चरण

ज़्यादातर अग्रणी ऋणदाता सेकेंड हैंड या प्री-ओण्ड कारों की खरीद के लिए यूज्ड कार लोन प्रदान करते हैं। इस मामले में चुनी गई पुरानी कारों का मॉडल और उसकी उम्र, ऋण की रकम प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सेकेंड हैंड कार लोन के आवेदन को अनुमोदित करने से पहले, ऋण प्रदान करने वाला कार की उम्र और मॉडल बंद हो चुका है या नहीं, इस पर विचार करता है।

हालांकि, बिना किसी परेशानी के लोन अनुमोदन के लिए, इच्छुक ऋणी को यूज्ड कार लोन के साथ आसानी से अपनी कार को फाईनान्स करने के लिए इन चरणों का पालन करने की ज़रूरत है:

चरण 1: एक विश्वसनीय सेलर का चयन करें

सेकेंड हैंड कारों को दो तरीकों से खरीदा जा सकता है- या तो सीधे मालिकों से इसकी खरीद की जा सकती है या पुरानी कार के रिसेलर या डीलरों से खरीदी जा सकती है। यदि कोई व्यक्ति पुरानी या यूज्ड कार को सीधे मालिक से खरीदता है, तो उसे इस संबंध में पूरे विस्तार से इसके कागज़ातों का ध्यान रखना चाहिए।

इसलिए, भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए एक विश्वसनीय विक्रेता का चयन करना होगा। इसके अलावा, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि गाड़ी के सारे कागज़ात सही क्रम में हैं।

चरण 2: बजट की योजना बनाएं

पुरानी या यूज्ड कार खरीदने से पहले, सही प्रकार से अपने बजट की योजना बनाएं। सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले खरीदारों को लोन की रकम निर्धारित करने की ज़रूरत है जिसकी ईएमआई वे आसानी से चुका पाएंगे।

इसके अलावा, इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, लोग सेकेंड हैंड कार लोन के विकल्प के रूप में पर्सनल लोन पर भी विचार कर सकते हैं।

साथ ही, बिना किसी परेशानी के लोन चुकाने के लिए, व्यक्ति अपने पर्सनल लोन की ईएमआई और ब्याज भुगतान की आसान गणना के लिए पर्सनल लोन कैलकुलेटर का प्रयोग कर सकता है। यह ऑनलाइन टूल प्रत्येक वित्तीय ऋणदाता की वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसका उपयोग निःशुल्क किया जा सकता है।

चरण 3: सही ऋणदाता चुनें

कार चुनने के बाद, व्यक्ति को अच्छी तरह से बाज़ार में खोज-खबर लेने और लोन पाने के लिए एक विश्वसनीय ऋणदाता के बारे में पता लगाने की ज़रूरत है। यदि कोई व्यक्ति यूज्ड कारों के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा है, तो वह ब्याज दर, प्रोसेसिंग शुल्क, चुकाने की अवधि, लोन मार्जिन आदि पर बेहतरीन लाभ पाने के लिए बाज़ार में मौजूद कई ऋणदाताओं के साथ तुलना कर सकता है। इसके अलावा, ऋणी को ऋणदाता के पात्रता मानदंडों और नियमों एवं शर्तों की जाँच कर लेनी चाहिए।

चरण 4: पात्रता और कागज़ी प्रक्रिया की जाँच करें

अन्य क्रेडिट सुविधाओं की तरह, व्यक्ति को सेकेंड हैंड कार लोन के लिए पात्रता मानदंडों पर खरा उतरना आवश्यक है। हालांकि ये आवश्यकताएँ अलग-अलग ऋणदाताओं के लिए भिन्न होती हैं, पर कुछ बुनियादी मानदंड एक जैसे होते हैं। इसमें गाड़ी का वर्तमान मूल्य, क्रेडिट स्कोर, चुकाने की क्षमता आदि शामिल हैं।

पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अलावा, पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय व्यक्ति को कुछ कागज़ात प्रस्तुत करने की ज़रूरत पड़ती है। इन कागज़ातों में शामिल हैं -

• केवाईसी

• सैलरी स्लिप

• बैंक स्टेटमेंट

• कार के स्वामित्व के कागज़ात

इन मानदंडों को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए और ज़रूरी कागज़ात प्रस्तुत करते हुए, व्यक्ति बेहतर पर्सनल लोन रेट और लोन की शर्तं पाने के लिए ऋणदाता के साथ बातचीत कर सकता है।

इसके अलावा, यूज्ड कारों के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करते समय आम गलतियों से बचने के बारे में जानने की ज़रूरत है ताकि बिना किसी बाधा के लोन का अनुमोदन सुनिश्चित हो सके।

चरण 5: विशेष ऑफ़र पर नज़र रखें

पर्सनल लोन के रूप में कार लोन प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति त्योहारों के समय विशेष सीज़नल ऑफर देख सकते हैं। इस विषय में, वे बजाज फिनसर्व जैसे वित्तीय संस्थानों द्वारा कई सुरक्षित और असुरक्षित वित्तीय विकल्पों पर उपलब्ध प्री-अप्रूव्ड ऑफर का लाभ ले सकते हैं। इन ऑफर्स को लेते हुए व्यक्ति व्यापक कागज़ाती प्रक्रिया की परेशानी से बच सकता है और समय की बचत होती है। इसलिए, ऋणी अपना नाम और संपर्क विवरण देते हुए अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर की जाँच कर सकता है।

मान लें कि आपको तत्काल धनराशि की ज़रूरत है और आप कागज़ाती प्रक्रिया की परेशानी से दूर रहना चाहते हैं। ऐसे में, आप इंस्टैंट लोन ऐप के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं और शीघ्र आवेदन प्रक्रिया सुनिश्चित कर सकते हैं।

अंत में कहना चाहेंगे कि संभावित कार खरीदार सेकेंड हैंड कार लोन का इस्तेमाल करके प्री-ओण्ड कार खरीदते समय ऊपर बताए गए सुझावों को ध्यान में रख सकते हैं। हालांकि, उन्हें अन्य वित्तीय सुविधा वाले विकल्पों पर भी विचार करना चाहिए और वही विकल्प चुनें जो उनके लिए सबसे सही हो।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By Manish Mishra

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept