Move to Jagran APP

वेकेशन पर जाने के लिए नहीं है फंड, तो ट्राई करें ये पांच ट्रैवल लोन

भारत में ट्रैवल लोन की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ रही है। साथ ही इसके साथ पेश किये जाने वाले ऑफर्स के चलते लोगों के बीच इसकी जागरुकता भी बढ़ रही है

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 05:48 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 01:13 PM (IST)
वेकेशन पर जाने के लिए नहीं है फंड, तो ट्राई करें ये पांच ट्रैवल लोन
वेकेशन पर जाने के लिए नहीं है फंड, तो ट्राई करें ये पांच ट्रैवल लोन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। छुट्टियों पर जाने से पहले प्लानिंग की जरूरत होती है। इस प्लानिंग के दौरान आपको देखना चाहिए कि आपके पास कितना फंड है। लेकिन अगर अपर्याप्त फंड के चलते आप वेकेशन्स पर नहीं जा पा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। जानकारी के लिए बता दें कि बैंक हमें ट्रैवल के लिए भी लोन उपलब्ध कराता है। लेकिन लोन लेने से पहले यह जरूर जान लें कि क्यों ट्रैवल लोन का चयन करना चाहिए। 

loksabha election banner

सबसे पहले जानिए कि क्यों ट्रैवल लोन का चयन करना चाहिए-

भारत में ट्रैवल लोन की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ रही है। साथ ही इसके साथ पेश किये जाने वाले ऑफर्स के चलते लोगों के बीच इसकी जागरुकता भी बढ़ रही है। यह लोन महज 10,000 रुपये की कीमत पर लिया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड की तुलना में उधार के लिहाज से यह सस्ते होते हैं। इसकी रिपेमेंट अवधि स्थिति के अनुरूप बदली जा सकती है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ट्रैवल लोन की एप्लीकेशन बिना किसी दिक्कत के जल्दी प्रोसेस हो जाती है।

जानिए ऐसे पांच तरह के ट्रैवल लोन के बारे में जो भारत में उपलब्ध हैं-

आइसीआइसीआइ बैंक का हॉलिडे लोन-

आइसीआइसीआइ बैंक का हॉलिडे लोन ग्राहकों को डेस्टिनेशन (गंतव्य) चुनने की पूरी स्वतंत्रता देता है। इसके तहत 20 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। साथ ही, इस लोन की एवज में कोई सिक्योरिटी या कॉलेटरल की अनिवार्यता नहीं होती है। इसकी आवेदन प्रक्रिया और प्रोसेस सरलता है। इसकी ब्याज दर 10.99 फीसद प्रति साल से शुरू है।

टाटा कैपिटल ट्रैवल लोन-

टाटा कैपिटल का ट्रैवल लोन यूजर को घूमने की जगह के चुनाव के साथ साथ 25 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराता है। यह राशि यूजर के निजी लोन योग्यता पर निर्भर करेगी। मौजूदा समय में इसकी ब्याज दर 11.49 फीसद से 21 फीसद के बीच है। इस लोन में भी कॉलेटरल या गारंटर की आवश्यकता नहीं है।

बजाज फिनसर्विस पर्सनल लोन

बजाज फिनसर्विस पर्सनल लोन के जरिए ग्राहक सोलो ट्रैवल, परिवार के साथ हॉलिडे या दुनिया के किसी भी की सैर कर सकते हैं। इस लोन के लिए अप्रूवल महज पांच मिनट में मिल जाता है। साथ ही बजाज फिनसर्विस ग्राहक की टिकट बुकिंग्स और होटल एकोमोडेशन का भी खुद ख्याल रखता है। इस लोन की अधिकतम सीमा 25 लाख रुपये है। वहीं शुरुआती ब्याज दर 12.99 फीसद है।

एचसीएफसी पर्सनल लोन-

एचडीएफसी पर्सनल लोन की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है और इसकी शुरुआती ब्याज दर 11.39 फीसद है। जहां एक ओर एचडीएफसी ग्राहकों को यह लोन महज 10 सेकेंड में मिल जाता है वहीं गैर एचडीएफसी ग्राहकों को यह लोन चार घंटों के भीतर उपलब्ध हो जाता है। इसमें ग्राहक रिपेमेंट अवधि का चुनाव कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक हॉलिडे लोन-

एक्सिस बैंक के लोन की सीमा 50,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक है। इसकी ब्याज दर 15.5 फीसद से 24 फीसद तक की है। एक्सिस बैंक का हॉलीडे लोन ऑफर इस लिहाज से खास है क्योंकि बैंक इसमें दो महीने के ईएमाई भुगतान की छूट देता है। हालांकि इस दौरान बैंक आपसे केवल ब्याज लेगा। कस्टमर को ईएमआई का भुगतान तीसरे महीने से करना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.