Move to Jagran APP

क्‍या आपको भी हो रही हैं ये 5 कठिनाइयां, तो समझिये कि आप कर्ज के जाल में फंस चुके हैं, ऐसे पाएं छुटकारा

क्रेडिट कार्ड बिल के न्यूनतम भुगतान से यह पता चलता है कि आप कर्ज में हैं। न्यूनतम राशि पूरी राशि नहीं होती

By NiteshEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 07:41 AM (IST)
क्‍या आपको भी हो रही हैं ये 5 कठिनाइयां, तो समझिये कि आप कर्ज के जाल में फंस चुके हैं, ऐसे पाएं छुटकारा
क्‍या आपको भी हो रही हैं ये 5 कठिनाइयां, तो समझिये कि आप कर्ज के जाल में फंस चुके हैं, ऐसे पाएं छुटकारा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार हमें अपने हर काम को निपटाने के लिए नकदी नहीं होती जिससे की हमें लोन का सहारा लेना पड़ता है। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड काम आता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आसान तो है, लेकिन अपने रोजाना के खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट पर हम कर्ज में फंस सकते हैं। नकदी होने के बावजूद क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान करने पर पैसा हमारा पास बच जाता है लेकिन, आगे क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना होता है। हम इस खबर में आपको चार ऐसे संकेत बता रहे हैं जब आपको लगेगा कि आप कर्ज के जला में फंस गए हैं, साथ ही यह भी जानिए कि इससे कैसे बाहर निकला जाए।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड बिल का मिनिमम पेमेंट: क्रेडिट कार्ड बिल के न्यूनतम भुगतान से यह पता चलता है कि आप कर्ज में हैं। न्यूनतम राशि पूरी राशि नहीं होती, बल्कि यह आपके पूरे बिल में से कुछ राशि बिल के रूप में आपको चुकाना होता है और बाकी बचे रकम पर आपको भुगतान के साथ ब्याज भी देना होता है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन की वजह से चली गई है नौकरी या आय हो गई है कम, तो ये 4 टिप्स आपके काम आएंगे

अगर आपकी बचत नहीं बढ़ रही है: हर महीने आपको अपनी बचत में कुछ राशि डालनी चाहिए। बचत किसी के लिए भी हो सकती है, मसलन- रिटायरमेंट, इमरजेंसी फंड, बच्चों की शिक्षा या आपके घर की डाउनपेमेंट के लिए। अगर आपकी बचत हर महीने एक निश्चित दर से नहीं बढ़ रही है तो इसका मतलब है कि आप खतरे में हैं। यदि आपके पास कोई बचत नहीं है तो आप आपात स्थिति जैसे नौकरी छूटना, बीमारी जैसे कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश: क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इसपर खर्च अधिक आता है। इसलिए जब भी आप क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश लेते हैं इससे आपके गंभीर वित्तीय स्थिति का पता चलता है। क्रेडिट कार्ड पर एडवांस कैश से आपको ज्यादा ब्याज पेमेंट करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें:  क्या है No Cost EMI, कहीं मार्केटिंग टैक्टिक्स में तो नहीं फंस रहे आप, पहले जानिए फिर करिए शॉपिंग

न्यूनतम भुगतान आपकी आय का 20% से अधिक हो: अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान की राशि आपकी आय का 20% से ज्यादा है, तो इससे यह संकेत मिलता है कि आपके पास बहुत अधिक कर्ज है। इससे यह प्रतीत होता है कि आपके पास अपना घर, भोजन, गाड़ी और अन्य आवश्यक खर्चों को कवर करने में दिक्कत आ रही है और आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है।

एक कर्ज से दूसरे कर्ज का भुगतान करना: यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए दूसरे तरीके से कर्ज ले रहे हैं तो यह बताता है कि आप कर्ज में हैं, हालांकि आपके कर्ज लेने का जरिया पर्सनल लोन, गोल्ड लोन हो सकता है। ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा नहीं मिल जाता बल्कि, आप और अधिक कर्ज के जाल में फंस जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.