Move to Jagran APP

इन बैंकों का पर्सनल लोन है सबसे सस्ता, ब्याज दरें भी हैं कम

बैंक आपको पर्सनल लोन के तौर पर अधिकतम कितनी रकम दे सकते हैं यह आपकी आय क्रेडिट रिपोर्ट लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:29 PM (IST)
इन बैंकों का पर्सनल लोन है सबसे सस्ता, ब्याज दरें भी हैं कम
इन बैंकों का पर्सनल लोन है सबसे सस्ता, ब्याज दरें भी हैं कम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अचानक पैसों की जरूरत आने पर हमारे पास अंत में एक ही रास्ता बचता है कि बैंक से पर्सनल लोन लिया जाए। बैंकों के लिए असुरक्षित होने की वजह से पर्सनल लोन की ब्याज दरें होम और कार लोन की तुलना में अधिक होती हैं। पर्सनल लोन के लिए आपको अपनी कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखनी होती है जैसे गोल्ड लोन या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी के मामलों में होता है।

loksabha election banner

बैंक कैसे तय करते हैं पर्सनल लोन की राशि?

बैंक आपको पर्सनल लोन के तौर पर अधिकतम कितनी रकम दे सकते हैं यह आपकी आय, क्रेडिट रिपोर्ट, लोन चुकाने की क्षमता और कुछ अन्य कारकों पर निर्भर करता है। पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होता है इसलिए बैंक इसे देने से पहले ग्राहक की हर तरह से तस्दीक कर लेते हैं।

इन बैंकों के पर्सनल लोन हैं सबसे सस्ते: अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट है तो संभव है कि आपको ई-मेल या एसएमएस के जरिए पर्सनल लोन का ऑफर आया हो। हालांकि, विभिन्न बैंकों के पर्सनल लोन की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं। हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कहां से पर्सनल लोन लेना सस्ता पड़ेगा।

इलाहाबाद बैंक के पर्सनल लोन की ब्याज दरें 8.65-13.15 फीसद, आईडीबीआई बैंक की 10.20-12.95 फीसद, धनलक्ष्मी बैंक की 10.40 फीसद, पंजाब नेशनल बैंक की 10.45-15 फीसद, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की 10.50-12.50 फीसद, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की 10.60-14.60 फीसद, इंडियन बैंक की 10.65-11.25 फीसद, यस बैंक की 10.75-17.50 फीसद और इंडियन ओवरसीज बैंक की 10.95-13.70 फीसद हैं। ये ब्याज दरें बैंकों की वेबसाइट से ली गई हैं। पर्सनल लोन की वास्तविक ब्याज दरें लोन लेने वाले व्यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल, लोन की रकम, लोन के रीपेमेंट की अवधि और कंपनी जिसमें वह काम करता है, उस पर निर्भर करता है।

जहां तक संभव हो पर्सनल लोन लेने से बचें: फाइनेंशियल प्लानर्स के अनुसार, जितना संभव हो पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए। क्योंकि, इसकी ब्याज दरें सबसे अधिक होती हैं। इसकी जगह आप अपने परिचितों से कुछ समय के लिए कर्ज ले सकते हैं या गोल्ड लोन का सहारा ले सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.