Move to Jagran APP

Student Loan: विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्र ले सकते हैं 1.50 करोड़ तक का लोन, जानिए क्या है तरीका और ब्याज दर

जो स्टूडेंट उच्च शिक्षा के लिए फॉरेन जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं और उनके पास पैसा नहीं है उनका सपना एसबीआइ स्टूडेंट लोन पूरा कर सकता है। यह एक टर्म लोन होता है जो भारतीय नागरिकों को भारत या विदेश में उच्च शिक्षा के लिए दिया जाता है। आइए जानें

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sun, 12 Jun 2022 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 07:21 AM (IST)
Student Loan: विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्र ले सकते हैं 1.50 करोड़ तक का लोन, जानिए क्या है तरीका और ब्याज दर
विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्र ले सकते हैं 1.50 करोड़ का लोन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा की लागत बढ़ रही है। शिक्षा लोन की ब्याज दरें 7.5 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत या इससे भी अधिक के बीच हो सकती हैं। एसबीआई स्टूडेंट लोन भारत में UGC/ AICTE / IMC / सरकार द्वारा अनुमोदित कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के रेगुलर टेक्निकल और प्रोफेशनल डिग्री / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों सहित स्नातक, स्नातकोत्तर आदि के लिए दिया जाता है। इसके अलावा, स्वायत्त संस्थानों जैसे आईआईटी, आईआईएम आदि द्वारा संचालित रेगुलर डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए दिया जाता है। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित शिक्षक प्रशिक्षण/नर्सिंग पाठ्यक्रम के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है।

prime article banner

इनके अलावा, नागरिक उड्डयन/शिपिंग/संबंधित नियामक प्राधिकरण के महानिदेशक द्वारा अनुमोदित वैमानिकी, पायलट प्रशिक्षण, शिपिंग आदि जैसे रेगुलर डिग्री/डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन उपलब्ध है।

वहीं, अगर विदेशों में पढ़ाई के संदर्भ में बात करें तो प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाने वाले जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल/ टेक्निकल ग्रेजुएशन डिग्री पाठ्यक्रम / स्नातकोत्तर डिग्री और एमसीए, एमबीए, एमएस आदि जैसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है। CIMA (चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अकाउंटेंट्स), लंदन; यूएसए में CPA (सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट) आदि द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों के लिए भी एसबीआई स्टूडेंट लोन दिया जाता है।

इसके लिए आपको ब्याज दर कम देनी होगी। छात्राओं के लिए ब्याज में रियायत मिलती है। 7.5 लाख रुपये तक के लोन के लिए किसी कोलैटरल सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती। 20 लाख तक के लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती। पाठ्यक्रम पूरा होने के एक साल बाद रीपेमेंट शुरू होता है। पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद 15 साल तक लोन चुकाने की सुविधा मिलती है। 4 लाख रुपये तक के लोन पर कोई सीमा (मार्जिन) नहीं है।

छात्र द्वारा देश में पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये और विदेश में पढ़ाई के लिए 1.50 करोड़ रुपये तक का लोन लिया जा सकता है। एसबीआई स्टूडेंट लोन की प्रभावी ब्याज दर 8.65% है, लेकिन छात्राओं के लिए ब्याज में 0.50% की छूट है। हालांकि, आरबीआइ द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद लोन की ब्याद दरों में कुछ बदलाव हुआ है। वहीं, प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो 20 लाख रुपये तक के लोन पर शून्य प्रोसेसिंग फीस है। वहीं, 20 लाख रुपये से अधिक के लोन पर 10,000 रुपये (साथ में कर) प्रोसेसिंग फीस है।

एसबीआई स्टूडेंट लोन में क्या-क्या कवर होता है?

  • कॉलेज/स्कूल/छात्रावास/परीक्षा/प्रयोगशाला की फीस।
  • पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए आवश्यक किताबें/उपकरण/वर्दी और कंप्यूटर की खरीद। (पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए देय कुल शिक्षण शुल्क का अधिकतम 20%)
  • कॉशन डिपॉजिट/बिल्डिंग फंड/रिफंडेबल डिपॉजिट। (पूरे कोर्स के लिए ट्यूशन फीस का अधिकतम 10%)
  • विदेश में पढ़ाई के लिए यात्रा खर्च/पैसेज मनी।
  • अध्ययन टूर, प्रोजेक्ट वर्क और 50 हजार रुपये तक के दुपिहया वाहन की कीमत के अलावा अन्य खर्चे शामिल हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.