Move to Jagran APP

SBI हॉलीडे सेविंग अकाउंट: पैसों की टेंशन छोड़ जमकर घूमिए, किश्तों में कर सकेंगे भुगतान

मजेदार बात यह है कि आपको अपने पैकेज की सिर्फ 12 किश्तों का ही भुगतान करना होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:17 AM (IST)
SBI हॉलीडे सेविंग अकाउंट: पैसों की टेंशन छोड़ जमकर घूमिए, किश्तों में कर सकेंगे भुगतान
SBI हॉलीडे सेविंग अकाउंट: पैसों की टेंशन छोड़ जमकर घूमिए, किश्तों में कर सकेंगे भुगतान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। घूमना-फिरना अधिकांश लोगों को पसंद आता है। लेकिन इस शौक से आड़े वह बड़ा खर्चा आ जाता है जो कि ट्रैवलिंग के दौरान खर्च होता है। अगर आपको भी घूमना फिरना पसंद है लेकिन खर्चे को लेकर अक्सर आपको अपना प्लान टालना पड़ जाता है तो एसबीआई का एक खास प्लान आपकी मदद कर सकता है। एसबीआई के इस प्लान का नाम है एसबीआई हॉलीडे सेविंग्स अकाउंट।

loksabha election banner

एसबीआई के इस प्लान में क्या है खास?

एसबीआई के हॉलीडे सेविंग्स अकाउंट में आपको मंथली पैसा जमा करना होगा। वहीं इसपर बैंक आपको ब्याज भी देगा। वहीं थॉमस कुक के जरिए अपना हॉलीडे पैकेज बुक करने पर आपको डिस्काउंट भी मिलेगा, क्योंकि इसके लिए एसबीआई ने थॉमस कुक के साथ अहम करार किया है।

कैसे जमा होता है पैसा?

एसबीआई के इस खाते में पैसा रेकरिंग डिपॉजिट की तरह जमा करना होता है। यानी इसमें मासिक किश्तों के आधार पर पैसा जमा करना होता है। इस रकम पर बैंक ब्याज भी देता है। दिलचस्प बात यह है कि अगर इस अकाउंट को खुलवाने वाला व्यक्ति सीनियर सिटीजन है तो उसे अतिरिक्त ब्याज मिलता है।

कैसे मिलेगा एसबीआई के इस खाते का फायदा?

अगर आप एसबीआई के इस खाते का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको थॉमस कुक की वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद का हॉलीडे पैकेज चुनना होगा। इसके बाद आपके ट्रिप की जो कॉस्ट (लागत) होगी उसे 13 महीनों की ईएमआई (मासिक किश्त) में बांट दिया जाएगा। यहां पर आप अपना पैकेज बुक करने से पहले इस पर लगने वाली ईएमआई को भी चेक कर सकते हैं।

इतना करने के बाद आपको एसबीआई के ऑनलाइन पोर्टल (www.onlinesbi.com) पर जाकर एक ई-रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (ई-आरडी) खुलवाना होगा।

मजेदार बात यह है कि आपको अपने पैकेज की सिर्फ 12 किश्तों का ही भुगतान करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी आखिरी यानी 13वीं किश्त का भुगतान ई-आरडी पर मिले ब्याज और थॉमस कुक की ओर से किया जाएगा।

वहीं अगर ग्राहक चाहे को अपने ट्रिप की कॉस्ट को यानी ईएमआई का भुगतान समय से पहले भी कर सकता है। वहीं अगर आप किश्त भरने में देरी करते हैं बैंक इसके एवज में आपसे हर 100 रुपये पर 1.50 रुपये का शुल्क भी वसूल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.