Move to Jagran APP

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, तो ऐसे बचा सकते हैं पैसा

बहुत से क्रेडिट कार्ड में कार्ड होल्डर को उनके कार्ड पर अनपेड बैलेंस को ट्रांसफर करने की अनुमति मिलती है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 01:18 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 05:00 PM (IST)
एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, तो ऐसे बचा सकते हैं पैसा
एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल, तो ऐसे बचा सकते हैं पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में अधिकतर लोगों के पास कई क्रेडिट कार्ड होते ही हैं। खासतौर पर नौकरीपेशा लोगों के पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हो जाते हैं और ऐसे में लोग खुद कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं तो जानिए आप किस तरह से पैसा बचा सकते हैं।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड से खरीद पर बिना ब्याज के लिए समय मिलता है जो बिलिंग चक्र के पहले दिन से शुरू होता है। ब्याज मुक्त अवधि आमतौर पर बिलिंग चक्र के आखिरी दिन के 15 से 25 दिन बाद खत्म होती है। जैसे आपका बिलिंग चक्र हर महीने की 5 तारीख को शुरू होता है तो इसको चुकाने के लिए हर महीने की 24 तारीख का समय मिलेगा। जैसे की आप 5 मई को खरीद करके 23 जून तक बिना किसी ब्याज के पैसा चुका सकते हैं। इस तरह से आप 50 दिनों तक ब्याज मुक्त अवधि का फायदा ले सकते हैं। अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो शॉपिंग की स्कीम ऐसे बनाएं कि आप लंबे समय तक ब्याज मुक्त अवधि का फायदा उठा पाएं।

बहुत से क्रेडिट कार्ड में कार्ड होल्डर को उनके कार्ड पर अनपेड बैलेंस को ट्रांसफर करने की अनुमति मिलती है। कई बैंक शुरुआत के 2 महीनों में बैलेंस ट्रांसफर के लिए फीस नहीं लेते हैं और उसके बाद 1.5 से 2 फीसद के बीच चार्ज लग सकता है। अगर आपके पास 1 से अधिक कार्ड हैं तो बिना फीस दिए बाकि अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरीके को ज्यादा नहीं अपनाना चाहिए, क्योंकि इससे आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं।

बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स ने बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के साथ टाई-अप किया हुआ है, जिसके तहत वह आकर्षक डील, डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर की पेशकश करती हैं। अगर आपके पास कई क्रेडिट कार्ड हैं तो आप अलग-अलग ऑनलाइन साइट्स पर मिलने वाले डिस्काउंट और कैशबैक का आनंद ले सकते हैं। इन ऑफर का फायदा उठाने के चक्कर में कई बार क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में भूल हो जाती है, जिससे क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

कई क्रेडिट कार्ड से ऑप्शन के तौर पर भी भुगतान किया जा सकता है। अधिकतर लोग कार्ड की जगह कैश ले जाना पसंद करते हैं। अगर पेमेंट के दौरान PoS मशीन विफल हो जाती है तो आप दूसरे क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.