Move to Jagran APP

ब्‍याज दरों में फिर RBI ने नहीं किया कोई बदलाव, GDP अनुमान 9.5 फीसद रखा

Reserve Bank ने बुधवार को अपनी मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा पेश की। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने प्रमुख ब्‍याज दरों में 9वीं बार कोई बदलाव नहीं किया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 10:26 AM (IST)
ब्‍याज दरों में फिर RBI ने नहीं किया कोई बदलाव, GDP अनुमान 9.5 फीसद रखा
रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) को 3.35 फीसदी पर बनाए रखा था।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Reserve Bank ने बुधवार को अपनी मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा पेश की। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने प्रमुख ब्‍याज दरों में 9वीं बार कोई बदलाव नहीं किया है। अक्‍टूबर में भी सेंट्रल बैंक ने प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। RBI ने रेपो रेट (Repo Rate) को 4 फीसदी पर बरकरार रखा। जबकि रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) को 3.35 फीसदी पर बनाए रखा।

prime article banner

बैंक रेट भी नहीं बदला

उन्‍होंने बताया कि MSF रेट और बैंक रेट को भी 4.25 फीसद पर बरकरार रखा है। मौद्रिक नीति की समीक्षा के दौरान कमेटी ने प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला किया है। RBI गवर्नर ने कहा कि सर्दियां आ गई हैं। इससे सब्‍जी के दाम में कमी आएगी। सरकार ने खाने के तेल की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कुछ उपाय किए हैं। वे भी असर दिखा रहे हैं।

सस्‍ते पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई डिमांड

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी और राज्‍यों द्वारा VAT में कमी करने से उपभोक्‍ता मांग बढ़ी है। अगस्‍त में सरकारी उपभोग भी बढ़ा है। इससे मांग को सपोर्ट मिला है।

GDP अनुमान

GDP ग्रोथ के बारे में गवर्नर ने कहा कि इस अनुमान को 2021-22 के लिए 9.5 फीसद रखा गया है, जो Q3 में 6.6 फीसद और Q4 में 6 फीसद थी। उन्‍होंने कहा कि Real GDP Growth का अनुमान Q1 2022-23 में 17.2 फीसद बना हुआ है। वहीं Q2 में यह 7.8 फीसद रहेगा।

महंगाई पर बोले

शक्तिकांत दास ने कहा कि महामारी के कारण प्रतिबंधों में ढील देने और क्षमता में सुधार के साथ आपूर्ति की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्‍होंने CPI Inflation अनुमान को 5.7 फीसद से घटाकर 5.3 फीसद कर दिया। आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि FY 2022 में CPI Inflation 5.3 फीसद रहने का अनुमान है।

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा के मुताबिक आरबीआई मौद्रिक नीति की घोषणा में धन और तरलता को लेकर अलग-अलग बात है। Omicron वायरस के खतरे ने चारों ओर अनिश्चितता फैलाई है, इसके बावजूद विकास और मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण नीति में तैयार दिख रहा है। आरबीआई की मंजूरी बिना विदेश में कैपिटल निवेश ऑपरेशनल फ्लैक्‍सीबिलिटी लाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.