Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से साकार कीजिए अपने घर का सपना, यह है आवेदन की प्रक्रिया

आम व्यक्ति के अपने घर के सपने को साकार करने के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) चलायी जा रही है। इसमें सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 03:57 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 08:00 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से साकार कीजिए अपने घर का सपना, यह है आवेदन की प्रक्रिया
प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से साकार कीजिए अपने घर का सपना, यह है आवेदन की प्रक्रिया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपना घर सबका सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उसका खुद का घर हो, लेकिन घर खरीदने के लिए एक साथ इतनी बड़ी राशि खर्च करना आम आदमी के बस में नहीं होता। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) चलायी जा रही है। इसमें सरकार होम लोन पर सब्सिडी देती है। यह योजना चार तरह के आय वर्ग के लोगों के लिए है। ये हैं- आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग (EWS), औसत से कम आय वर्ग (LIG), मध्य आय वर्ग (MIG I) और मध्य आय वर्ग II (MIG II)। इन वर्गों में से किसी के लिए भी अगर आप योग्य हैं, तो योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि योजना में आवेदन के लिए क्या प्रक्रिया है।

loksabha election banner

आय सीमा

अगर आप मध्य आय वर्ग (MIG I) से आते हैं, तो आपकी सालाना आय प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए 12 लाख रुपये होनी चाहिए। अगर आप MIG II आय वर्ग से हैं तो आपकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख रुपये के मध्य में होनी चाहिए। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए सालाना आय 3 लाख रुपये तय की गई है और औसत से कम आय वर्ग (LIG) के लिए सालाना आय 3 से 6 लाख के बीच तय है।

आयु सीमा

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 21 से 55 साल के बीच होना आवश्यक है। अगर आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक है तो उसके प्रमुख कानूनी वारिस को लोन में शामिल किया जाता है।

इस तरह भरें फॉर्म

योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति को NBFC में या अपने बैंक में होम लोन के लिए आवेदन देना होता है। इस आवेदन फॉर्म में आवेदक को अपनी आय, अन्य लोन, निवेश और प्रॉपर्टी डिटेल्स की पूरी जानकारी देनी होगी। इस लोन ऐप्लिकेशन में जरूरी दस्तावेजों जैसे आय प्रमाणपत्र, केवाईसी दस्तावेज और प्रॉपर्टी से जुड़े दूसरे दस्तावेजों के साथ ही सब्सिडी ऐप्लिकेशन फॉर्म भी आवेदन के साथ संलग्न करना होता है।

इस बात का रखें ध्यान

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आप उस स्थिति में नहीं ले सकते जब आपके या आपके परिवार में से किसी के पास भारत में कोई पक्का मकान हो। अगर ऐसा पाया गया तो आपके आवेदन को अवैध करार दे दिया जाएगा।

ऑनलाइन भरें सब्सिडी स्कीम ऐप्लिकेशन

प्रधानमंत्री सब्सिडी आवास योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको https://pmaymis.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी वेरिफाई करवा कर फॉर्म भर दें। यहां आवेदक का नाम, आय, परिवार के सदस्यों की संख्या, पता, कॉन्टैक्ट नंबर, परिवार के मुखिया की उम्र, धर्म, जाति आदि की जानकारी देनी होगी।

इस तरह मिलेगा सब्सिडी का लाभ

अगर आपका आवेदन योग्य होगा तो उसे पहले सेंट्रल नोडल एजेंसी को भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद एजेंसी द्वारा सब्सिडी की रकम कर्ज देने वाले बैंक को दे दी जाएगी। उसके बाद यह राशि आपके लोन वाले खाते में आ जाएगी। मान लीजिए अगर आपकी सालाना आय 7 लाख रुपये है और लोन की राशि 9 लाख है, तो आपको 2.35 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में मिलेंगे, बाकी की जो राशि होगी वह आपको तय ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्तों के साथ चुकानी होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.