Move to Jagran APP

होम लोन को करवा रहे हैं ट्रांसफर तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए

होम लोन ट्रांसफर होने पर नया बैंक या फाइनेंस कंपनी पिछले बैंक या फाइनेंस कंपनी को बाकि बची हुई लोन राशि का भुगतान करता है

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 04:52 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 09:00 AM (IST)
होम लोन को करवा रहे हैं ट्रांसफर तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए
होम लोन को करवा रहे हैं ट्रांसफर तो आपको ये बातें जरूर जाननी चाहिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप होम लोन ट्रांसफर करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। होम लोन की अवधि लंबी होती है यह 30 वर्ष की हो सकती है और इस दौरान 50 फीसद तक ईएमआई लोन पर ब्याज का हिस्सा होती हैं। एसबीआई होम लोन पर वर्तमान में 30 लाख तक लोन के लिए 8.70 फीसद से 9 फीसद तक ब्याज दरें और 30 लाख से 75 लाख तक के लोन के लिए 8.90 फीसद से 9.20 फीसद तक ब्याज दरे हैं। अगर आपको लगता है कि आप मौजूदा बैंक के होम लोन पर उच्च ब्याज दर और ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं तो आप इस लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने का विचार कर सकते हैं।

loksabha election banner

होम लोन ट्रांसफर होने पर नया बैंक या फाइनेंस कंपनी पिछले बैंक या फाइनेंस कंपनी को बाकि बची हुई लोन राशि का भुगतान करता है। अगर होम लोन के शुरुआती 4-5 सालों में हैं तो होम लोन को ट्रांसफर करवाना अच्छा विकल्प है, क्योंकि शुरुआत में ब्याज दर अधिक होती है। वहीं बीच में या आखिर के सालों में होम होम लोन ट्रांसफर करना आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है, क्योंकि शुरुआत में अधिक ब्याज वाली ईएमआई आप बैंक को दे चुके हैं। होम लोन इसलिए ट्रांसफर किया जाता है, जिससे ब्याज कम होकर आपकी ईएमआई कम हो जाए और ये सिर्फ शुरुआत के सालों में ही मुमकिन है।

होम लोन ट्रांसफर करने से पहले इन बातों को जानना जरूरी है:-

1. अगर होम लोन बैंक से लिया गया है तो यह MCLR पर बेस्ड होते हैं। एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां एमसीएलआर का पालन नहीं करती हैं और वे लोन बाजार के मानकों और उनके कंप्टीशन पर बेस्ड होता है। इसलिए ट्रांसफर करने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

2. अगर आप होमलोन पर वर्तमान बाजार दरों से अधिक ईएमआई दे रहे हैं तो होम लोन को ट्रांसफर करवाना चाहिए, क्योंकि इसके ट्रांसफर से आपकी मासिक ईएमआई कम हो जाएगी। होम लोन की ब्याज दरें हर साल संशोधित होती हैं।

3. लोन ट्रांसफर के लिए क्रेडिट रेटिंग भी मायने रखता है। लोन ट्रांसफर एक मौजूदा लोन का भुगतान करने के लिए दूसरा लोन लेने जैसा है। जब आपने पहले लोन लिया था तब आपकी क्रेडिट रेट उच्च थी और अब यह कम हो गई होगी तो उससे काफी फर्क पड़ सकता है।

4. अगर होम लोन की अवधि खत्म होने के कगार पर है तो लोन को ट्रांसफर नहीं करना चाहिए। इसी के साथ अगर आप जल्द ही घर बेचने की योजना बना रहे हैं तो भी लोन ट्रांसफर नहीं करना चाहिए।

5. बहुत से बैंक लोन को बीच में ट्रांसफर करने के लिए फीस लगाते हैं। ट्रांसफर करते वक्त इस तरह की फीस के बारे में गणना करनी चाहिए और बैंक से इसके बारे में बात भी करनी चाहिए।

6. बहुत से बैंक लोन ट्रांसफर के लिए प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। जब आप मौजूदा बैंक से नए बैंक में ट्रांसफर करेंगे तो वो आपसे इसके लिए कुल बाकि रकम का 1 फीसद तक प्रोसेसिंग फीस ले सकते हैं। वर्तमान में होम लोन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया में लगभग 15 से 20 दिन का समय लगता है। 

यह भी पढ़ें: एजुकेशन लोन लेने में यह सरकारी वेबसाइट है मददगार, नहीं लगाने होंगे बैंकों के चक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.