Move to Jagran APP

Home Loan लेकर घर खरीदने का है प्लान; ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता लोन

अब कुछ दिनों में ही नवरात्रि की शुरुआत के साथ त्योहारी मौसम शुरू हो जाएगा। त्योहारी मौसम में अधिकतर बिल्डर काफी आकर्षक ऑफर की पेशकश करते हैं। दूसरी ओर रेपो रेट के काफी नीचे होने से होम लोन भी काफी सस्ता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 06:44 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 09:07 AM (IST)
Home Loan लेकर घर खरीदने का है प्लान; ये 5 बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता लोन
पब्लिक सेक्टर का केनरा बैंक 6.90 फीसद की ब्याज दर पर आवासीय ऋण ऑफर कर रहा है। (PC: Pexels)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। किराये के बड़े से बड़े मकान में रहने वाले व्यक्ति की चाह होती है कि छोटा ही सही, लेकिन उसका अपना घर हो तो बहुत बड़ी टेंशन दूर हो जाएगी। ये सच है कि मकान किसी भी व्यक्ति की जीवन भर की सबसे बड़ी पूंजी होती है। हालांकि, मकान खरीदने के लिए किया जाने वाला निवेश बहुत बड़ा होता है और बिना होम लोन के घर खरीदना मध्यम वर्ग के लोगों के लिए मुमकिन नहीं होता है। अब कुछ दिनों में ही नवरात्रि की शुरुआत के साथ त्योहारी मौसम शुरू हो जाएगा। त्योहारी मौसम में अधिकतर बिल्डर काफी आकर्षक ऑफर की पेशकश करते हैं। दूसरी ओर रेपो रेट के काफी नीचे होने से होम लोन भी काफी सस्ता है। विशेषज्ञों के मुताबिक यह प्रोपर्टी लेने के लिहाज से सबसे मुफीद समय है। 

loksabha election banner

अगर आप भी नया मकान लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है। सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आप जिस बिल्डर से फ्लैट खरीदने जा रहे हैं, वह बिल्डर और प्रोजेक्ट अप्रुव्ड है या नहीं। प्रोजेक्ट अप्रुव्ड नहीं होने पर बैंक आपको लोन नहीं देंगे। साथ ही रेरा रजिस्ट्रेशन और बिल्डर के ट्रैक रिकॉर्ड पर भी गौर करने की जरूरत होती है। इसके बाद विभिन्न बैंकों के होम लोन के रेट की तुलना करनी चाहिए।  

(यह भी पढ़ेंः Card Cloning: कैसे होता है कार्ड क्लोनिंग, क्यों है ये खतरनाक, जानिए इस फ्रॉड से बचने के उपाय)  

आइए जानते हैं कि सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वाले 5 बैंकों के नामः

  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India): सार्वजनिक क्षेत्र का यह बैंक 6.70 फीसद की दर से होम लोन की पेशकश कर रहा है। यह बैंक लोन की राशि पर 0.50 फीसद की दर से प्रोसेसिंग फीस लेता है। हालांकि, यहां प्रोसेसिंग फीस 15,000 रुपये से ज्यादा नहीं हो सकती है।
  • बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India): यह लेंडर 6.85 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। बैंक ऑफ इंडिया लोन की कुल राशि पर 0.25 फीसद की दर से प्रोसेसिंग वसूलता है। यह राशि न्यूनतम 1,500 रुपये और अधिकतम 20,000 रुपये के बीच होती है।
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India): इस बैंक से होम लोन लेने पर आपको 6.85 फीसद की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। बैंक ने लोन की राशि के 0.50 फीसद के बराबर प्रोसेसिंग फीस रखा है। हालांकि, यहां बैंक ने 20,000 रुपये की अधिकतम सीमा तय की है।
  • केनरा बैंक (Canara Bank): पब्लिक सेक्टर का यह बैंक 6.90 फीसद की ब्याज दर पर आवासीय ऋण ऑफर कर रहा है। बैंक लोन की कुल राशि पर 0.50 फीसद की दर से प्रोसेसिंग फीस वसूलता है। बैंक ने प्रोसेसिंग फीस के रूप में न्यूनतम 1,500 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये की सीमा तय कर रखी है।
  • एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank): प्राइवेट सेक्टर का देश का सबसे बड़ा बैंक भी 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। अगर प्रोसेसिंग फीस की बात की जाए तो बैंक लोन की राशि के 0.5 फीसद की दर से यह शुल्क वसूलता है। हालांकि, यह रकम 3,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.