Move to Jagran APP

SBI के क्लासिक कार्ड से पैसे निकालने के बदलेंगे नियम, जान लीजिए काम की 10 बातें

एसबीआई का इस कदम के पीछे का मकसद फ्रॉड लेनदेन की जांच करना है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 12:02 PM (IST)
SBI के क्लासिक कार्ड से पैसे निकालने के बदलेंगे नियम, जान लीजिए काम की 10 बातें
SBI के क्लासिक कार्ड से पैसे निकालने के बदलेंगे नियम, जान लीजिए काम की 10 बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक बुधवार से एटीएम कार्ड के जरिए एक दिन में 20,000 रुपये से ज्यादा की निकासी नहीं कर पाएंगे। एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड पर नकदी निकासी की सीमा को 40,000 रुपये से घटा दिया गया है। एटीएम कार्ड के क्लोनिंग पर बढ़ती चिंता के बीच देश के सबसे बड़े बैंक ने इस महीने की शुरुआत में इसकी घोषणा की थी। त्योहारी सीजन में एसबीआई के इस फैसले से करीब 42 करोड़ बैंक कर्मियों के प्रभावित होने की आशंका बताई जा रही है।

loksabha election banner

हम अपनी इस खबर में आपको एसबीआई के एटीएम से नकदी निकासी के नए नियमों के बारे में जानकारी दे रहे हैं...

  • बुधवार से ऐसे एसबीआई ग्राहक जो क्लासिक डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वो प्रतिदिन अधिकतम 20,000 रुपये की निकासी ही कर पाएंगे।
  • एसबीआई का इस कदम के पीछे का मकसद फ्रॉड लेनदेन की जांच करना है, जो कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ईएमवी चिप-एंड-पिन कार्ड में माइग्रेशन पर जारी किए गए निर्देश के अनुरूप है।
  • क्लासिक डेबिट कार्ड उन तमाम डेबिट कार्ड में से एक है जो कि एसबीआई की ओर से जारी किए जाते हैं।
  • एसबीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि क्लासिक डेबिट कार्ड चिप आधारित नहीं होता है और इसीलिए इसको लेकर काफी सारी चिंताएं थीं।
  • अधिकारी ने बताया कि बैंक कर्मियों को कार्ड की क्लोनिंग के संबंध में काफी सारी शिकायतें मिल रही थीं। इसी वजह से इस तरह के कार्ड्स से निकासी की सीमा को कम करने का फैसला किया गया है।
  • हालांकि एसबीआई के अन्य कार्ड्स पर प्रतिदिन एटीएम से निकासी की सीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।
  • एसबीआई का क्लासिक डेबिट कार्ड बैंक की ओर से उपलब्ध करवाए जाने वाले तमाम कार्ड्स में से सबसे ज्यादा पॉपुलर है।
  • एसबीआई अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड को मुफ्त में अपग्रेड करने की सुविधा प्रदान करता है। बैंक के वर्तमान डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन वाले डेबिट कार्ड में बदला जा रहा है ताकि इसे और सुरक्षित बनाया जा सके।
  • आरबीआई ने वाणिज्यिक बैंकों के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय की है ताकि वो अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप आधारित कार्ड को ईएमवी चिप-एंड-पिन कार्ड्स में बदलवा लें।
  • मार्च 2018 के आंकड़ों के मुताबिक एसबीआई ने करीब 39.5 करोड़ डेबिट कार्ड जारी किए हैं जिनमें से करीब 26 करोड़ एक्टिवली यूज्ड डेबिट कार्ड हैं।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक कृपया ध्यान दें, 31 दिसंबर से पहले बंद हो जाएंगी ये 4 बैंकिंग सेवाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.