Move to Jagran APP

इस महीने महंगी हो रही है PNB की बैंकिंग सेवाएं, चेक कर लें कहां वसूली जाएगी डबल फीस

PNB Fees hike पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को नए साल पर दोहरी मार पड़ी है। बैंक ने 15 जनवरी से फीस में दोगुनी बढ़ोतरी करने के साथ मिनिमम बैलेंस की रकम भी दोगुनी करने का ऐलान कर दिया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 04:24 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 06:53 AM (IST)
इस महीने महंगी हो रही है PNB की बैंकिंग सेवाएं, चेक कर लें कहां वसूली जाएगी डबल फीस
चालू खाते 12 महीने में बंद करने पर फीस 600 रुपये से बढ़ाकर 800 रुपये ली जाएगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। पंजाब नेशनल बैंक (Punjab national bank, PNB) के ग्राहकों के लिए इस महीने से बैंकिंग महंगी होने जा रही है। उन्‍हें अब कुछ सर्विस के लिए डबल चार्ज चुकाने होंगे। मसलन मिनिमम बैलेंस, लॉकर चार्ज और दूसरी सर्विस की फीस में बैंक ने बढ़ोतरी कर दी है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 15 जनवरी, 2022 से सामान्य बैंकिंग परिचालन (Normal Banking operations) से जुड़ी सर्विस की फीस बढ़ाई है।

loksabha election banner

10000 रुपये रखने होंगे खाते में

पीएनबी की वेबसाइट पर दिए संशोधित टैरिफ के अनुसार, मेट्रो क्षेत्र में Quarterely average balance (QAB) की लिमिट मौजूदा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है। ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज 200 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये प्रति तिमाही कर दिया गया है। शहरी और मेट्रो क्षेत्रों के लिए इसे 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया है।

बैंक की वेबसाइट पर दी जानकरी

Locker का चार्ज

अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर (Bank Locker charge) को छोड़कर सभी क्षेत्रों और सभी प्रकार के लॉकरों के लिए लॉकर फीस में बढ़ोतरी की गई है। शहरी और मेट्रो क्षेत्रों में लॉकर शुल्क में 500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले, हर साल लॉकर विज़िट की संख्या पूरे साल में 15 फ्री विज़िट तय की गई थीं। इसके बाद 100 रुपये फीस हरेक विजिट पर लगा दी गई। 15 जनवरी 2021 से साल में फ्री लॉकर विजिट की संख्‍या 15 से घटाकर 12 कर दी गई। इसके बाद लॉकर चेक करने जाने पर 100 रुपये देने पड़ते थे।

करंट अकाउंट का चार्ज

PNB के नए टैरिफ के अनुसार, चालू खाते 12 महीने में बंद करने पर फीस 600 रुपये से बढ़ाकर 800 रुपये ली जाएगी। जबकि 12 महीने के बाद बंद किए गए खातों पर शुल्क नहीं लगाया जाएगा। एक फरवरी से एनएसीएच डेबिट पर रिटर्न चार्ज 100 रुपये की जगह 250 रुपये लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.