Move to Jagran APP

SBI, ICICI बैंक और पोस्ट ऑफिस, जानें कहां मिलेगा सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज

देश के कुछ निजी क्षेत्र के बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस का सेविंग बैंक अकाउंट थोड़ा बेहतर होता है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 12:15 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 12:25 PM (IST)
SBI, ICICI बैंक और पोस्ट ऑफिस, जानें कहां मिलेगा सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज
SBI, ICICI बैंक और पोस्ट ऑफिस, जानें कहां मिलेगा सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बैंक और पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट को सुरक्षित निवेश के लिहाज से एक बेहतर विकल्प माना जाता है जहां पर आपको कुछ फीसद का ब्याज भी हासिल होता है। हालांकि यहां पर मिलने वाली ब्याज दरें अलग अलग हो सकती है। साथ ही आपको मालूम होना चाहिए कि आपके सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाला 10,000 रुपये तक का सालाना ब्याज करमुक्त होता है। हम अपनी इस खबर में आपको जानकारी देंगे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट के सेविंग अकाउंट में आपको कहां ज्यादा ब्याज मिल सकता है।

loksabha election banner

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई): सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) सेविंग बैंक अकाउंट पर दो तरह की ब्याज दरें मुहैया करवाता है।

ICICI बैंक सेविंग अकाउंट: सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज की गणना दिन के आखिर में बैंक खाते में शेष राशि के आधार पर की जाती है। आईसीआईसीआई बैंक समय समय पर सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दर की समीक्षा करता रहता है। निजी क्षेत्र के इस प्रमुख बैंक में भी दो तरह से ब्याज दरें मुहैया करवाई जाती हैं।

एचडीएफसी बैंक का सेविंग अकाउंट: एचडीएफसी बैंक सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज मुहैया करवाता है। ब्याज दर की गणना रोजाना आधार पर अकाउंट में शेष राशि (दिन के अंत में) के आधार पर की जाती है। यहां पर भी दो तरह की ब्याज दरें मुहैया करवाई जाती हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट: निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट को थोड़ा बेहतर माना जाता है। यहां पर आप मात्र 20 रुपये में अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। वहीं 500 रुपये के साथ अकाउंट खुलवाने पर आपको बैंक की ओर से चेकबुक भी उपलब्ध करवा दी जाती है। हालांकि इसके बाद आपको इतनी राशि अपने खाते में मेंटेन रखनी पड़ती है। इंडिया पोस्ट के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर 4 फीसद की होती है। यहां पर एटीएम सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.