Move to Jagran APP

HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें: खो गया है क्रेडिट या डेबिट कार्ड, तो जानिए क्या करें

इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि जितनी तेजी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है इनसे जुड़ी फ्रॉड की भी तमाम घटनाएं सामने आने लगी हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 09:07 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:29 PM (IST)
HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें: खो गया है  क्रेडिट या डेबिट कार्ड, तो जानिए क्या करें
HDFC बैंक ग्राहक ध्यान दें: खो गया है क्रेडिट या डेबिट कार्ड, तो जानिए क्या करें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में क्रेडिट और डेबिट कार्ड का महत्व काफी बढ़ गया है, खासकर के शहरी इलाकों में। अधिकांश लोग अब ज्यादा नकदी की बजाए अपने वॉलेट में क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेकर चलना पसंद करते हैं। खासकर के शहरी आबादी में इनका चलन तेज हुआ है और लोग पीओएस मशीनों से ही अपने कार्ड को स्वाइप कराकर भुगतान करना पसंद करने लगे हैं।

loksabha election banner

वहीं जबसे क्रेडिट कार्ड कंपनियां और बैंक इन पर तमाम ऑफर्स और कैशबैक की पेशकश करने लगीं हैं तब से इस चलन में और तेजी आई है। हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि जितनी तेजी से क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है इनसे जुड़ी फ्रॉड की भी तमाम घटनाएं सामने आने लगी हैं। फ्रॉड करने वाले आपके कार्ड की स्किमिंग के जरिए क्लोनिंग कर लेते हैं और फिर आपकी मेहनत की गाढ़ी कमाई को बैंक से साफ कर देते हैं।

ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपको लगता है कि आपके कार्ड की स्किमिंग हो गई है या वह चोरी एवं कहीं खो गया है तो तुरंत इसकी जानकारी बैंक को दें और अपने कार्ड को ब्लॉक करा दें। ऐसा न करने पर आपको बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है।

अगर आप एचडीएफसी कार्ड होल्डर हैं और अगर आपका कार्ड कहीं खो गया है या फिर उसकी स्किमिंग हो गई है तो आपको उसे निम्नलिखित तरीकों से ब्लॉक करा देना चाहिए।

फोन बैंकिंग: अपने कार्ड को ब्लॉक कराने का यह सबसे आसान और तेज तरीका है। इसके लिए आपको एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर पर्सनल सेक्शन में फोन बैंकिंग को सेलेक्ट करना होगा। अपने शहर के एचडीएफसी नंबर का पता लगाएं और तुरंत इसकी शिकायत करें।

नेट बैंकिंग ऑप्शन: आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हुए भी अपने कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

  • स्टेप-1: अपनी आईडी और पासवर्ड के जरिए नेटबैंकिंग पर लॉग इन कीजिए।
  • स्टेप-2: क्रेडिट कार्ड टैब पर क्लिक कीजिए। फिर बाईं ओर स्थित 'क्रेडिट कार्ड हॉटलिस्टिंग' पर क्लिक करें। यहां बैंक आपको उन क्रेडिट कार्ड की लिस्ट दिखाएगा जो कि नेट बैंकिंग के अंतर्गत रजिस्टर्ड हैं।
  • स्टेप-3: अब आप जिस क्रेडिट कार्ड नंबर को हॉटलिस्ट करना चाहते हैं उसे क्लिक करें।
  • स्टेप-4: यहां पर हॉटलिस्ट करने का कारण बताएं।
  • स्टेप-5: अगर आप कार्ड को फिर से जारी करवाना चाहते हैं तो उसका चुनाव करें।

नेट बैंकिंग के जरिए डेबिट कार्ड को कैसे कराएं ब्लॉक:

  • स्टेप-1: अपनी नेटबैंकिंग आईडी और पासवर्ड के जरिए नेट बैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन कीजिए।
  • स्टेप-2: अब न्यू डेबिट कार्ड टैब पर क्लिक कीजिए और फिर बाईं ओर स्थित 'डेबिट कार्ड हॉटलिस्टिंग' पर क्लिक करें। यहां आपको वह डेबिट कार्ड दिखाई देगा जो कि आपके खाते से लिंक्ड होगा।
  • स्टेप-3: अगर आपके अकाउंट से एक से ज्यादा डेबिट कार्ड लिंक्ड है, तो आपके सामने उन सब की सूची होगी। अब आप जिस डेबिट कार्ड को हॉट लिस्ट करना चाहते हैं उस पर क्लिक कीजिए।
  • स्टेप-4: डेबिट कार्ड को हॉटलिस्ट करने का कारण लिखिए। रिमार्क डालिए और फिर कन्फर्म कर दीजिए।
  • स्टेप-5: आपको एक कन्फर्मेशन मिलेगा कि आपके कार्ड को ऑनलाइन हॉटलिस्ट कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: ATM फ्रॉड के मामलों में आई तेजी, जानिए क्या हैं इससे बचने के उपाय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.