Move to Jagran APP

SBI इंटरनेट बैंकिंग: कैसे खोलें खाता और बदलें पासवर्ड, जानिए पूरी डिटेल

आप अपने एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट के पासवर्ड को किसी भी समय बदल सकते हैं। यह आप कितनी भी बार कर सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 10:00 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 01:44 PM (IST)
SBI इंटरनेट बैंकिंग: कैसे खोलें खाता और बदलें पासवर्ड, जानिए पूरी डिटेल
SBI इंटरनेट बैंकिंग: कैसे खोलें खाता और बदलें पासवर्ड, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने इंटरनेट बैंकिंग यूजर्स से कहा है कि वो 30 नवंबर तक अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड करा लें। जो भी ग्राहक ऐसा नहीं करेंगे या ऐसा करना भूल जाएंगे उनका इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट या तो डिएक्टिवेट हो सकता है या फिर ब्लॉक। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (sbi.co.in) पर दर्ज है।

loksabha election banner

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप इस महीने के आखिर तक ऐसा करने में असफल रहते हैं तो 1 दिसंबर से आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं ब्लॉक हो सकती हैं। सभी यूजर्स को एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी का लाभ लेने के लिए इस नियम का अनुपालन करना होगा जो कि केंद्रीय बैंक के नियम के अनुरूप है। ऑनलाइन एसबीआई एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस है। बैंक अपने इंटरनेट बैंकिग पोर्टल ऑनलाइनएसबीआई डॉट कॉम की मदद से काफी सारी सेवाएं प्रदान करता है।

एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग फैसिलिटी के बारे में ये 10 बातें आपको हर हाल में जाननी चाहिए:

  • एसबीआई ने बताया कि बैंक की इंटरनेट बैंकिंग किसी भी समय बैंक तक अपनी पहुंच बनाने का सबसे आसान तरीका है। आप ऐसा अपनी सुविधानुसार किसी भी स्थान से कर सकते हैं।
  • आप एसबीआई की ऑनलाइनएसबीआई सुविधा का इस्तेमाल किसी भी कंप्यूटर से कर सकते हैं जिसमें इंटरनेट कनेक्शन हो। हालांकि वह कंप्यूटर मालवेयर फ्री होना चाहिए।
  • ऑनलाइनएसबीआई का इस्तेमाल करने के लिए ब्रांच में आपका एक खाता होना चाहिए। इंटरनेट बैंकिग सर्विस के लिए बैंक ब्रांच में आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  • एसबीआई की शाखा आपको एक प्री-प्रिंटेड किट (पीपीके) उपलब्ध करवाएगी जिसमें आपका यूजरनेम और पासवर्ड होगा जो कि पहली बार लॉग-इन के लिए होगा। अगर आप खुद पीपीके को कलेक्ट करने की स्थिति में नहीं हैं तो एसबीआई आपको इस सूरत में आपको एसएमएस के जरिए यूजर नेम उपलब्ध करवाएगी और आपके पते पर मेल के जरिए पासवर्ड भेजा जाएगा।
  • पीपीके में दिए गए यूजर नेम की मदद से आप www.onlinesbi.com पर खुद का अकाउंट लॉग-इन करें। आपको बस एक सामान्य सी इंस्टालेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा। एसबीआई का नेट बैंकिंग असिस्टेंट इस साइट पर आपकी स्टेप बाई स्टेप मदद करेगा ताकि आप प्रक्रिया को पूरा कर सकें।
  • अगर आपके पास एसबीआई अकाउंट नहीं है तो आप ऑनलाइन एसबीआई के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप एसबीआई में सेविंग अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन एसबीआई डॉट कॉम के होम पेज पर आपको ऑनलाइन एसबी अकाउंट एप्लीकेशन का लिंक मिल जाएगा। आप एसबीआई की ब्रांच में जाकर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं।
  • ऑनलाइनएसबीआई में खुद को रजिस्टर्ड कराने के लिए आपको ऑनलाइनएसबीआई साइट से एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को भरें और फिर बैंक ब्रांच में जमा करा दें। आपकी ओर से दी गईं जानकारियां ब्रांच की ओर से वेरिफाइड और ऑथेंटिकेट करने के बाद ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आप अपने एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट के पासवर्ड को किसी भी समय बदल सकते हैं। यह आप कितनी भी बार कर सकते हैं। सही मायनों में एसबीआई का कहना है कि वह अपने ग्राहकों को सुझाव देते हैं कि ग्राहकों को एक नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। ताकि आपके खाते की जानकारी सिक्योर रहे।
  • अगर आप अपना ऑनलाइनएसबीआई पासवर्ड किसी भी सूरत में भूल जाएं तो आपको बस साइट पर दिए गए फॉरगॉट पासवर्ड लिंक पर क्लिक करना होगा और उस पर कुछ जानकारियां देनी होंगी। इतना करने के बाद आपको एक नया पासवर्ड 10 दिन के भीतर आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।
  • वहीं अगर आप अपना इंटरनेट बैंकिंग यूजरनेम भूल जाएं तो आपको इस सूरत में अपनी बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा और खुद को फिर से रजिस्टर्ड कराना होगा।

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक कृपया जान लें, बैंक ने अपनी इन सेवाओं में कर दिए हैं अहम बदलाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.