Move to Jagran APP

महिलाएं इन तीन बैंकों में खुलवा सकती हैं खास सेविंग अकाउंट, जानिए इनके बेहतरीन फीचर्स

बैंक की ओर से महिलाओं के लिए सेविंग अकाउंट की सुविधा दी जाती है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 11:42 AM (IST)
महिलाएं इन तीन बैंकों में खुलवा सकती हैं खास सेविंग अकाउंट, जानिए इनके बेहतरीन फीचर्स
महिलाएं इन तीन बैंकों में खुलवा सकती हैं खास सेविंग अकाउंट, जानिए इनके बेहतरीन फीचर्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के बैंकों की ओर से महिलाओं को खास सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी जाती है। कई सारे बैंक ऐसे हैं जिनमें महिलाओं के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाने पर अलग-अलग सुविधाएं दी जाती हैं। बैंक में ये बचत खाता केवल महिलाएं ही खुलवा सकती हैं। इस बारे में अलग-अलग बैंक से जुड़े नियम भी अलग-अलग हैं। जानिए तीन ऐसे ही बैंकों के बारे में।

loksabha election banner

HDFC बैंक: बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस बैंक में महिलाओं को खाता खुलवाने के लिए सेविंग्स अकाउंट में मेट्रो/अर्बन ब्रांच में 10,000 रुपये और सेमी अर्बन/रूरल ब्रांच में 5,000 रुपये का मंथली एवरेज बैलेंस रखना होता है। इस खाते में ATM से पैसा निकालने पर पहली पांच ट्रांजेक्शन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस खाते से महिलाएं रोजाना 25,000 रुपये निकाल सकती हैं साथ ही 1,75,000 रुपये की शॉपिंग कर सकती हैं। महिलाएं अपनी बचत खाते पर 4 फीसद प्रति वर्ष की दर से ब्याज अर्जित कर सकती हैं। इस खाते के साथ, आपको 10 लाख रुपये का एक्स्सिडेंटल डेथ कवर और 1 लाख रुपये का एक्सिडेंटल अस्पताल में भर्ती कवर भी मिलेगा। 

Axis Bank महिला बचत खाता: एक्सिस बैंक में महिला बचत खाते में 10,000 रुपये अर्बन एरिया में, 5,000 रुपये सेमी-अर्बन एरिया में 5,000 रुपये और रुरल एरिया में 2,500 रुपये का मंथली एवरेज बैलेंस रखना जरूरी है। इस खाते में जमा राशि पर 4 फीसद का ब्याज मिलेगा। रोजाना एटीएम से 40,000 रुपये तक कैश निकालने की सुविधा है और 1,00,000 रुपये तक शॉपिंग की जा सकती है। डेबिट कार्ड के साथ, एक्सिस बैंक के एटीएम में पहले 5 लेनदेन मुफ्त हैं और पहले नॉन-एक्सिस बैंक के एटीएम में 3 ट्रांजेक्शन मुफ्त हैं। 2 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर का लाभ उठाने के लिए, आपको हर 6 महीने में कम से कम एक बार अपना कार्ड स्वाइप करना होगा।

ICICI Bank: इसमें 4 तरह के खाते खोलने की सुविधा मिलती है-

  • रेगुलर
  • सिल्वर
  • गोल्ड
  • टाइटेनियम

रेगुलर अकाउंट: किसी भी ATM से ट्रांजेक्शन फ्री है। इसके अलावा 1 दिन में 50,000 रुपये डेबिट कार्ड से निकालने की छूट है। साथ ही इसमें 50,000 रुपये तक का पर्सनल एक्सिडेंट इंश्योरेंस मिलता है।

आईसीआईसीआई बैंक के बचत खाते के साथ भी प्रति वर्ष 4 फीसद तक ब्याज कमाया जा सकता है। यह बैंक सभी एटीएम से असीमित कैश निकासी की सुविधा देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.