Move to Jagran APP

भूल गए हैं SBI इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट

इस सर्विस में एसबीआई ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं फंड ट्रांसफर कर सकते हैं नई चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 05:54 PM (IST)
भूल गए हैं SBI इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट
भूल गए हैं SBI इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड तो ऐसे करें रीसेट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय स्टेट बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल से ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं। इस सर्विस में एसबीआई ग्राहक अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, नई चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सर्विस के अलावा एसबीआई में इंटरनेट बैंकिंग के जरिए ग्राहकों को फिक्स्ड डिपॉजिट और आवर्ती जमा अकाउंट बनाने की सुविधा भी मिलती है। ग्राहक ऑनलाइन सर्विस का रजिस्ट्रेशन करने के लिए एसबीआई की वेबसाइट onlinesbi.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

रजिस्ट्रेशन के बाद एसबीआई बैंक ब्रांच से ग्राहक को 'प्री प्रिंटेड किट (PPF)' मिलेगी, जिसमें यूजरनेम और पासवर्ड जैसी जानकारी होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल में पहली बार लॉग इन करने के लिए इसकी की की जरूरत होती है।

SBI की वेबसाइट के अनुसार, इंटरनेट बैंकिंग यूजरनेम और पासवर्ड मिलने के बाद SBI की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का उपयोग करने के लिए यूजरनेम और पासवर्ड को पहले सेशन के दौरान बदलना जरूरी है। अगर कोई यूजर अपना लॉगिन यूजरनेम या पासवर्ड भूल जाता है, तो वह उसे रीसेट कर सकता है।

एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड रीसेट करने के लिए ये करना है-

स्टेप 1: लॉगिन स्क्रीन पर जाकर 'फॉरगेट लॉगिन पासवर्ड' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 2: उसके बाद यूजर एक दूसरे पेज पर चले जाएगा, जहां उसे यूजरनेम, अकाउंट नंबर, देश, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 3: सारी जानकारी दर्ज करने के बाद 'सबमिट' पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 4: यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक कीजिए। एक नया पेज खुलेगा जहां नया पासवर्ड बना सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: SBI सेविंग अकाउंट में इससे कम हुआ बैलेंस तो लगेगी भारी पेनल्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.