Move to Jagran APP

होम लोन से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये टिप्स

घर खरीदना व्यक्ति के लिए एक सपना होता है। नए घर के लिए लोग अपनी गाढ़ी कमाई बचाते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 02:37 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 08:30 PM (IST)
होम लोन से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो  अपनाएं ये टिप्स
होम लोन से जल्द पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। घर खरीदना व्यक्ति के लिए एक सपना होता है। नए घर के लिए लोग अपनी गाढ़ी कमाई बचाते हैं इसके अलावा मासिक खर्चों को भी नियंत्रित करते हैं। होम लोन की मदद से जल्द ही घर का सपना पूरा हो जाता है। लेकिन, इससे जल्दी छुटकारा कैसे मिले यह बड़ा सवाल है। इस खबर में हम आपको होम लोन को जल्द खत्म करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं...

loksabha election banner

लोन के लिए समय का चुनाव करें:

अगर आप लंबे वक्त के लिए होम लोन लेते हैं तो इससे आपको कम ईएमआई भरनी पड़ती है जिसे कि आसानी से दिया जा सकता है। हालांकि, लोन पर लगने वाला ब्याज भी ज्यादा लगता है।

जब भी होम लोन लें, अपनी उम्र, आय और पुनर्भुगतान की क्षमता को ध्यान में रखें। चुकी होम लोन में एक बड़े अमाउंट की जरूरत होती है, इसलिए आपको सबसे कम समय वाला लोन टेन्योर चुनना चाहिए, जिसमें आसानी से ईएमआई का भुगतान किया जा सके।

ईएमआई राशि बढ़ाएं: वेतन पाने वाले उधारकर्ताओं को साल में सैलरी में एक बार हाइक मिलता है। इसलिए अपनी ईएमआई राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर आप हर साल अपनी ईएमआई राशि बढ़ाते हैं तो लोन पीरियड में कमी आएगी, जिससे आपको कुल बकाया लोन राशि चुकाने में मदद मिलेगी।

पूर्वभुगतान: पूर्वभुगतान से आप बकाया लोन राशि को काफी कम कर सकते हैं साथ ही ईएमआई पर दिए जाने वाले ब्‍याज को भी खत्‍म किया जा सकता है। ज्‍यादातर बैंक हैं जो एक तय समय के बाद पूर्वभुगतान की अनुमति देते हैं। इस तरह वार्षिक बोनस और पास मौजूद रकम से होम लोन के पूर्व भुगतान और कर्ज को घाटने में मदद मिल सकती है।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर: होम लोन लेने वाले ज्यादातर लोग लोन की अवधि के बीच दूसरे ऋणदाता के पास जाना पसंद नहीं करते। कर्ज की अवधि के दौरान अगर कभी भी उपयुक्‍त ऋणदाता मिलता है, तो इस बात की सलाह दी जाती है कि होम लोन को ट्रांसफर किया जाए। इन बातों को ध्यान में रखकर आप होम लोन को जल्दी भर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.