Move to Jagran APP

Home Loan लेना चाहते हैं तो पहले जुटा लीजिए ये डॉक्यूमेंट, देखिए पूरी लिस्ट

आपके अपने बजट का अंदाजा लगाने में आसानी होगी। होम लोन के लिए बहुत सारे दस्तावेजों की जरूरत होती है। होम लोन से पहले कर्जदाता पूरी तरह संतुष्ट होना चाहते हैं। इसलिए डॉक्युमेंट्स में केवाईसी से जुड़े दस्तावेज आय से जुड़े प्रमाणपत्र और मकान से संबंधित दस्तावेज जरूरी हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 10:07 AM (IST)
Home Loan लेना चाहते हैं तो पहले जुटा लीजिए ये डॉक्यूमेंट, देखिए पूरी लिस्ट
Home Loan लेना चाहते हैं तो पहले जुटा लीजिए ये डॉक्यूमेंट, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप Home Loan पर कोई प्रोपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आपको लोन और उससे संबंधित सभी तरह की प्रक्रिया की पूरी जानकारी होनी चाहिए। होम लोन लेते समय आपको तमाम पहलुओं के बारे में पहले से सभी तरह की जानकारी लेनी चाहिए। लोन पर मकान लेने से पहले आपको इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपका बजट कितना है। इससे आपके अपने बजट का अंदाजा लगाने में आसानी होगी। होम लोन के लिए बहुत सारे दस्तावेजों की जरूरत होती है। होम लोन से पहले कर्जदाता पूरी तरह संतुष्ट होना चाहते हैं। इसलिए डॉक्यूमेंट में केवाईसी से जुड़े दस्तावेज, आय से जुड़े प्रमाणपत्र और मकान से संबंधित दस्तावेज जरूरी हैं।

loksabha election banner

आय से जुड़े दस्तावेज

आय से जुड़े दस्तावेजों की बात करें तो, अगर आप सैलरीड क्लास से आते हैं तो आप पिछले दो-तीन साल के फॉर्म-16, दो-छह माह की सैलरी स्लिप, निवेश से जुड़े प्रुफ (उदाहरण के लिए सावधि जमा, शेयर इत्यादि), इन्क्रिमेंट या प्रमोशन लेटर, पिछले तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे डॉक्युमेंट्स आय के प्रमाणपत्र के रूप में दे सकते हैं।

अगर आपका खुद का बिजनेस है तो बिजनेस लाइसेंस डिटेल, बैंलेंस शीट, तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न और कंपनी का लाभ एवं हानि से जुड़ा अकाउंट स्टेटमेंट (सीए द्वारा प्रमाणित), अगर आप डॉक्टर या कंसल्टैंट हैं तो प्रोफेशनल प्रैक्टिस का लाइसेंस, प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (दुकान, फैक्टरी एवं अन्य प्रतिष्ठान), बिजनेस के पते का सर्टिफिकेट डॉक्युमेंट के रूप में दे सकते हैं।

केवाईसी से जुड़े दस्तावेज

इसमें पहचान पत्र के लिए आप पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक डॉक्युमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयु प्रमाण पत्र के लिए 10वीं की मार्क्सशीट, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड में से कोई एक डॉक्युमेंट लगा सकते हैं। आवासीय प्रमाण पत्र के लिए आप बैंक पासबुक, यूटिलिटी बिल्स (टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, गैस बिल), राशन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी और LIC की पॉलिसी की रसीद जैसे डॉक्युमेंट में से किसी एक को इस्तेमाल में ला सकते हैं।

प्रोपर्टी से जुड़े दस्तावेज

इसमें आपको अलॉटमेंट नंबर, बिल्डर के लेंडर से एनओसी जैसे डॉक्युमेंट की जरूरत होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.