Move to Jagran APP

इन 5 तरीकों से करेंगे अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो बचा सकते हैं काफी पैसा

अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है तो इनका सही तरीके से इस्तेमाल करके आप ज्यादा छूट प्राप्त कर सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 02:31 PM (IST)
इन 5 तरीकों से करेंगे अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो बचा सकते हैं काफी पैसा
इन 5 तरीकों से करेंगे अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो बचा सकते हैं काफी पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत में डिजिटल पेमेंट की संख्या लगातार बढ़ रही है। आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न सिर्फ लेनदेन का महत्वपूर्ण माध्यम बना हुआ है बल्कि आज यह लोगों का एक पसंदीदा विकल्प भी है। काफी सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कम समय के लिए लोन की जरुरत पड़ती है ऐसे में क्रेडिट कार्ड उनके काम आता है। वहीं पेमेंट एप्स के इस्तेमाल में भी तेजी देखने को मिली है।

loksabha election banner

हाल-फिलहाल में पेमेंट्स एप्स द्वारा दिए गए ऑफर ने कई ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित किया है। कई लोगों की यह धारणा बनी हुई है कि क्रेडिट कार्ड रखने से पैसे ज्यादा खर्च होते हैं। लेकिन, हम आपको यहां 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए भी आप पैसे बचा सकते हैं।

ई-कॉमर्स पोर्टल: अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड है तो इनका सही तरीके से इस्तेमाल करके आप ज्यादा छूट प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर ई कॉमर्स कंपनियां क्रेडिट कार्ड कंपनियों से टाई-अप रखती हैं। यदि आप सर्टेन एनलिस्टेड क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो आप अतिरिक्त छूट, ब्याज मुक्त ईएमआई और ऐसे अन्य ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप किसी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से खरीददारी करने जा रहे हैं तो सबसे पहले वहां ये चेक करें कि वहां आपके क्रेडिट कार्ड पर कौन सा ऑफर मिल रहा है।

रिवॉर्ड पॉइंट्स: अगर आप क्रेडिट कार्ड यूजर हैं तो आपके दिमाग में रिवॉर्ड पॉइंट जैसी चीज हमेशा बनी रहनी चाहिए। प्रत्येक क्रेडिट कार्ड होल्डर के पास अपना रिवॉर्ड प्रोग्राम होता है और अधिकांश कार्डों पर प्रत्येक रिवॉर्ड पॉइंट के लिए 0.2 से रुपये से लेकर 0.75 के बीच मूल्य मिलता है। कुछ क्रेडिट कार्डधारक के पास रिवॉर्ड पॉइंट को कैश में बदलकर क्रेडिट कार्ड बिल भरने जैसा ऑफर मिलता है। कई सारे क्रेडिट कार्ड धारक को रिवॉर्ड पॉइंट के बदले गिफ्ट या गिफ्ट कूपन भी मिलता है।

जानकारों के मुताबिक, आप क्रेडिट कार्ड पर मिले हुए रिवॉर्ड पॉइंट को कैश में सेटल कर लें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अगर किसी क्रेडिट कार्ड धारक को यह सुविधा नहीं है तो वह अपनी जरुरत के हिसाब से गिफ्ट कूपन का लाभ ले सकता है। मालूम हो कि रिवॉर्ड पॉइंट की एक एक्सपायरी डेट होती है।

को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड: रिवॉर्ड पॉइंट का अगला लेवल को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड है। अगर आप क्रेडिट का इस्तेमाल सुपरमार्केट, हवाई यात्रा के लिए करते हैं तो ऐसे में को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके जरिए आप पॉइंट अर्न कर सकते हैं और मिले हुए पॉइंट्स का उपयोग आप को-ब्रांडेड पार्टनर के साथ बिल सेटल करने में कर सकते हैं। इस तरह के क्रेडिट कार्ड में अतिरिक्त सुविधाएं दी जाती हैं, जैसे एअरपोर्ट लॉन्ज का एक्सेस, अतरिक्त छूट, अतरिक्त बीमा।

कैश बैक: अधिकांश क्रेडिट कार्ड पर कुछ खरीददारी के वक्त कैश बैक का ऑप्शन होता है। हालांकि कैश बैक को लेकर बहुत सारे टर्म एंड कंडीशन होते हैं। कई बार यूटिलिटी बिल पर कैश बैक का ऑफर दिया जाता है।

क्रेडिट स्कोर बिल्डिंग: ऐसे उपयोगकर्ता जो पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए क्रेडिट स्कोर का मतलब सीआईबीआईएल (CIBIL) स्कोर होता है जो किसी व्यक्ति के पिछले ऋण चुकाने को लेकर बताता है। यह संख्या 300 से 900 के बीच होती है। उच्च संख्या पास्ट में क्रेडिट लिए हुए व्यक्ति के उपयोग को बताती है और अधिकतर उधारकर्ता उच्च क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को उधार देना पसंद करते हैं।

अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए आपको समय-समय पर लिए गए लोन को चुकाना होता है। अगर आपका क्रेडिट ठीक है तो आपको लोन देने वाले क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट्स को चेक करते हैं जिससे आपको बड़े लोन मिलने में कोई दिक्कत नहीं होती और आपको होम लोन भी मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.