Move to Jagran APP

Education Loan: बच्चों की पढ़ाई की चिंता हो जाएगी फुर्र, अगर जान लेगें ये छोटी-छोटी बातें

देशभर के तमाम बैंक छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए ब्याज दरों पर 1 फीसद तक की छूट की भी सुविधा उपलब्ध करवाते हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 02:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 08:01 AM (IST)
Education Loan: बच्चों की पढ़ाई की चिंता हो जाएगी फुर्र, अगर जान लेगें ये छोटी-छोटी बातें
Education Loan: बच्चों की पढ़ाई की चिंता हो जाएगी फुर्र, अगर जान लेगें ये छोटी-छोटी बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज के समय में नौकरीपेशा लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए पैसा जुटाने की होती है। दिनों-दिन महंगी होती जा रही पढ़ाई के दौर में एजुकेशन लोन एक बड़ा सहारा माना जाता है। हालांकि अगर आप एजुकेशन लोन के बारे में बारीक से बारीक जानकारियां जुटाना जानते हैं तो आप एजुकेशन लोन के भारी बोझ को कम भी कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर में आपको इन्हीं बारीक जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है एजुकेशन लोन की प्रक्रिया?

महंगाई के इस दौर में बच्चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लेना अब मजबूरी भी बन चुका है। आज के समय में या तो माता-पिता या फिर बच्चे खुद की पढ़ाई के लिए लोन की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। यह लोन पोस्ट ग्रेजुएशन या फिर किसी प्रोफेशनल पढ़ाई के लिए लिया जा सकता है। अगर आपका किसी बैंक में खाता है तो वहां से लोन लेने में आसानी रहती है। अगर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट सरकार से मान्यता प्राप्त है तो आप प्रोफेशनल कोर्स के लिए आसानी से एजुकेशनल लोन ले सकते हैं। आपको बता दें कि एजुकेशनल लोन के दायरे में कॉलेज फीस, हॉस्टल का खर्चा, लाइब्रेरी और पढ़ाई के लिए कंप्यूटर तक की खरीदारी भी आती है।

किन डॉक्यूमेंट्स की होती है जरूरत?

अगर एजुकेशन लोन से जुड़े जरूरी दस्तावेजों की बात करें तो इसमें छात्र की पिछली परीक्षा की मार्कशीट, एंट्रेंस और स्कॉलरशिप के दस्तावेज, कोर्स के दौरान होने वाले खर्चों के प्रमाणपत्र, आखिरी 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट्स और माता पिता का बीते दो वर्षों का आईटीआर प्रमाण।

क्या होती हैं शर्ते?

एजुकेशन लोन किसे मिल सकता है अगर इसकी बात की जाए तो इसके लिए सबसे पहले आवेदक का भारतीय होना जरूरी है। 16 से 35 वर्ष की आयु वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर एजुकेशन लोन के लिए आवेदन छात्र की ओर से किया जा रहा है, तो उसके माता-पिता (सह आवेदक) की मासिक आय के आधार पर ही लोन की राशि तय की जाती है।

माई लोन केयर डॉट इन के हिसाब से देश के इन बैंकों में मिलता है सस्ता एजुकेशन लोन

  • PNB- 8.95%
  • SBI - 8.60%
  • IDBI- 9.50%
  • INDIAN BANK-8.60%

आपको मिल सकता है कितना लोन?

आमतौर पर अगर देखा जाए तो छात्र देश के अलावा विदेश में पढ़ाई करने के लिए भी एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि देश में पढ़ाई के लिए बैंक 10 से 15 लाख तक का लोन आसानी से अप्रूव कर देते हैं। वहीं विदेश में पढ़ाई के लिए यह राशि 20 लाख रुपये तक जा सकती है। वहीं देशभर के तमाम बैंक छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए ब्याज दरों पर 1 फीसद तक की छूट की भी सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। 4 लाख रुपये तक के लोन पर गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है। वहीं इससे अधिक के लोन के लिए आवेदक को कुछ गारंटी देनी होती है..जैसे कि जमीन-जायदाद के कागजात।

मिलता है ये फायदा भी?

एजुकेशन लोन बेशक आवेदक पर वित्तीय दबाव बना देता है, लेकिन आप इससे एक फायदा भी उठा सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80ई के अंतर्गत इसके ब्याज भुगतान पर टैक्स छूट के लिए भी क्लेम कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.