Move to Jagran APP

Education Loan लेना सही है या नहीं, कभी आपने इन 4 बातों पर गौर किया है

शिक्षा की लागत बढ़ गई है। बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए शुरुआत से ही पैसे की व्यवस्था में लगना होता है। कई बार जब बजट ज्यादा होता है तो हम एजुकेशन लोन का सहारा लेते हैं। एजुकेशन लोन लेते समय हम कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 07:06 AM (IST)
Education Loan लेना सही है या नहीं, कभी आपने इन 4 बातों पर गौर किया है
Education Loan Key Things To Know When Opting For An Loan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर माता-पिता की यह इच्छा होती है कि उनके बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले। ऐसे में बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पैसे के प्रबंधन पर भी विशेष ध्यान होना चाहिए। हाल के समय में शिक्षा बहुत महंगी हो गई है, शिक्षा की लागत बढ़ गई है। बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए शुरुआत से ही पैसे की व्यवस्था में लगना होता है। कई बार जब बजट ज्यादा होता है तो हम एजुकेशन लोन का सहारा लेते हैं। एजुकेशन लोन लेते समय हम कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

सही कोर्स का चुनाव

सही कोर्स का चुनाव इस प्रक्रिया का बहुत जरूरी पहलू है। अच्छा कोर्स का चुनाव होगा तो बाद में अच्छी नौकरी की संभावना भी होगी। विदेशों में विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित से संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए विदेश में कर्ज के लिए आवेदन करने का एक स्पष्ट चलन है, क्योंकि नौकरी के अवसर बहुत हैं।

यह भी पढ़ें: SBI Nominee Registration Process: घर बैठे ऑनलाइन जोड़ सकते हैं नॉमिनी का नाम, जानिए प्रक्रिया

अपने विकल्पों को समझें

कई बार ज्यादा जल्दी में और जानकारी न होने की स्थिति में माता-पिता लोन के लिए ज्यादा तहकीकात नहीं करते और जहां से फली बार में लोन मिल रहा है या आसानी से मिल रहा है वहीँ से लोन ले लेते हैं। लोन से पहले कुछ बैंकों में इसके ब्याज दर की जानकारी ले लेनी चाहिए। आप जितना पता करेंगे आपके लिए उतना फायदेमंद होगा। आपको उपलब्ध विकल्पों को देखना चाहिए और फिर चुनना चाहिए कि कौन सा विकल्प आपकी जरूरतों को पूरा कर रहा है।

टॉप-अप लोन

कुछ लोग पढ़ाई के लिए एक विशेष लोन ले सकते हैं जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए टॉप-अप लोन लिया जा सकता है। हालांकि, यह सही नहीं है, क्योंकि पहले आप एक लोन की राशि चुका दें फिर आप दूसरा लोन लें।

सही लोन राशि

सबसे आम गलतियों में से एक है, जब लोग चुकाने की क्षमता के बावजूद ज्यादा लोन राशि ले लेते हैं। लोन राशि जितना कम रहे उतना बेहतर है, ताकि भविष्य में ज्यादा मुश्किलात पेश न आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.