Move to Jagran APP

ATM से निकालते हैं 10000 रुपये से ज्यादा का कैश, तो जान लें ये बातें

10,000 रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करने के दौरान हम कुछ बातों को अक्सर भूल जाते हैं, जिसका खामियाजा हमें अतिरिक्त चार्ज देकर चुकाना पड़ता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 05:19 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 07:20 AM (IST)
ATM से निकालते हैं 10000 रुपये से ज्यादा का कैश, तो जान लें ये बातें
ATM से निकालते हैं 10000 रुपये से ज्यादा का कैश, तो जान लें ये बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नोटबंदी के बाद से ही देश के भीतर डिटिजल ट्रांजैक्शन में तेजी देखने को मिली थी। बेशक अब बात कैशलेस की हो रही हो लेकिन कैश की अपनी अलग अहमियत है। ऐसे कई मौके होते हैं जब हमारा काम कैश की करा पाता है। ऐसे में जब हमारे पास कैश खत्म हो चुका हो और आपको जिसको भुगतान करना हो वो पेटीएम लेने को तैयार न हो तब आप क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आपको इधर-उधर एटीएम ढूंढना पड़ता है।

prime article banner

आज के समय में एटीएम के जरिए 100 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। हालांकि यह कई बार आपके कार्ड के टाइप पर भी निर्भर करता है। लेकिन 10,000 रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करने के दौरान हम कुछ बातों को अक्सर भूल जाते हैं, जिसका खामियाजा हमें अतिरिक्त चार्ज देकर चुकाना पड़ता है। इस चार्ज से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. अपने बैंक के एटीएम को तरजीह दें:

आपको जब भी एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा की राशि निकालनी हो, तो कोशिश करें कि आप अपने बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करें, क्योंकि आमतौर पर आपके बैंक के द्वारा आपको दी गई ट्रांजैक्शन लिमिट दूसरे बैंक की तुलना में ज्यादा होती है। मान लेते हैं कि आपको एटीएम से 25,000 रुपये निकालने हैं और आपका बैंक आपको एक बार में ही 25,000 रुपये निकालने की सुविधा देता है, लेकिन हो सकता है कि दूसरे बैंक के एटीएम से आप एक बार में सिर्फ 10,000 रुपये ही निकाल पाते हैं तो ऐसे में आपको दो बार और एटीएम से ट्रांजैक्शन करना होगा। इसका आपको नुकसान यह होगा कि महीने में मिलने वाली फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट कम हो जाएगी।

2. हर बार होती है ट्रांजैक्शन की गिनती:

मान लेते हैं कि आपको एटीएम से 30,000 रुपये निकालने हैं और एटीएम एक बार में आपको 10000 हजार रुपये निकालने की ही इजाजत देता है, तो ऐसे में बाकी के 20,000 रुपये निकालने के लिए आपको और दो बार अपने एटीएम का इस्तेमाल करना होगा। मतलब कि 30,000 हजार रुपये के लिए आपको 3 बार ट्रांजैक्शन करना होगा। उपभोक्ताओं को बैंक अपने एटीएम और दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने के लिए मुफ्त ट्रांजैक्शन की लिमिट अलग-अलग देती है। जैसे कि कई बैंक अपने एटीएम से 5 से 8 बार मुफ्त ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं, वहीं अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो यह संख्या घटकर 3 से 4 हो जाती है। और इस लिमिट को पार करने के बाद बैंक एटीएम के जरिए आपसे अतिरिक्त चार्ज वसूलता है। इसलिए अगली बार जब आप एटीएम से ट्रांजैक्शन करें, तो अपने एटीएम कार्ड के जरिए होनेवाले फ्री ट्रांजैक्शन का ख्याल जरूर रखें।

3. एटीएम और अकाउंट कहां है, इसका भी ख्याल रखें:

एटीएम ट्रांजैक्शन करते वक्त यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका अकाउंट किस जगह का है और आप किस स्थान पर एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि मेट्रो सिटी, नॉन मेट्रो सिटी और गांवों के एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट अलग-अलग है। इतना ही नहीं एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाला चार्ज भी इस बात पर निर्भर करता है कि वो (एटीएम) कहां है।

4. फायदेमंद होगा एक से ज्यादा कार्ड का इस्ते माल:

एटीएम से आप ज्यादा भारी राशि निकाल रहे हैं, तो निश्चित तौर पर एक बार में उसे निकाला जा सकता। उसके लिए आपको बारी-बारी से एटीएम का इस्तेमाल कर रकम निकालनी होगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यह होगा कि अगर आपके पास एक से ज्यादा कार्ड है, तो उनसे ट्रांजैक्शन करें। इससे आपको दो फायदें होगें पहला तो यह कि फ्री ट्रांजैक्शन की आपकी लिमिट बनी रहेगी और दूसरा आपके अलग-अलग अकाउंट से डेबिट होने की वजह से उन खातों में पैसा भी बना रहेगा।

यह भी पढ़ें:

रिटायरमेंट से पहले इन 10 सूरतों में निकाल सकते हैं EPF का पैसा

SBI खाताधारक कृपया ध्यान दें, खाता बंद कराने से पहले जान लें ये नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.