Move to Jagran APP

Bad Bank जल्‍द शुरू करेगा काम, SBI ने लिए सारे एप्रूवल

इस वित्तीय वर्ष में NARCL को 15 खाते ट्रांसफर किए जाएंगे। 830 अरब रुपये के कुल 38 खातों को नेशनल बैड बैंक में स्थानांतरित करने की पहचान की गई है। इसके अलावा ट्रांसफर की जा रही सभी संपत्तियों के लिए पूरी तरह से प्रावधान किया गया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 02:02 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 02:02 PM (IST)
Bad Bank जल्‍द शुरू करेगा काम, SBI ने लिए सारे एप्रूवल
पिछले बजट में नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) या बैड बैंक बनाने की घोषणा की गई थी।

नई दिल्‍ली, रायटर्स। Bad Bank जल्‍द काम करना शुरू करेगा। क्‍योंकि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने शुक्रवार को कहा कि नेशनल बैड एसेट्स कंपनी की स्थापना के लिए सभी जरूरी मंजूरी मिल गई है। उन्होंने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि इस वित्तीय वर्ष में NARCL को 15 खाते ट्रांसफर किए जाएंगे। 830 अरब रुपये के कुल 38 खातों को नेशनल बैड बैंक में स्थानांतरित करने की पहचान की गई है। इसके अलावा ट्रांसफर की जा रही सभी संपत्तियों के लिए पूरी तरह से प्रावधान किया गया है।

loksabha election banner

पिछले बजट भाषण में किया गया था बैड बैंक का उल्‍लेख

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पिछले बजट भाषण में NPA को हल करने के लिए नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (NARCL) या बैड बैंक बनाने की घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने NPA के लिए एनएआरसीएल द्वारा जारी सुरक्षा रसीदों के लिए 30,600 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी प्रदान करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी थी।

पब्लिक सेक्‍टर बैंक कर रहा मिलकर IDRCL के साथ काम

बैड बैंक में एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (PSB) द्वारा नियंत्रित परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी (ARC) शामिल हैं, जो इन NPA का हल देने के साथ-साथ भारत ऋण समाधान कंपनी लिमिटेड (IDRCL) के साथ बैड बैंक के रूप में कार्य कर रही है। आरबीआई ने दोहरी संरचना के बारे में अपनी आपत्ति व्यक्त की थी क्योंकि यह SARFAESI Act से एआरसी को विनियमित करने की शक्ति रखता है और इस तरह के सेट अप के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

एनएआरसीएल और आईडीआरसीएल के बीच प्रस्ताव

बैंकों ने तब आरबीआई को एनएआरसीएल और आईडीआरसीएल के बीच एक प्रिंसिपल-एजेंट लिंक का प्रस्ताव दिया था। नई व्यवस्था के अनुसार, एनएआरसीएल एनपीए के समाधान को आउटसोर्स करने के लिए आईडीआरसीएल के साथ एक अनुबंध करेगा। हालांकि, IDRCL का प्रस्ताव NARCL पर बाध्यकारी नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.