Menu
blogid : 680 postid : 1289967

भारत ही नहीं इन 7 देशों में भी होती है दीवाली की ऑफिशियल छुट्टी

दिवाली के आते ही मन में एक तरह की खुशी की लहर दौड़ने लगती है. कुछ लोग तो दिवाली पर इतने फेस्टिव मूड में होते हैं कि सप्ताह भर पहले से काम-काज छोड़ देते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ऑफिस में बैठे-बैठे ही छुट्टियों को प्लान करने लगते हैं. दुनिया में हमारा देश ही एक ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा  त्योहार बनाए जाते हैं. ये बात दीवाली के वक्त सबसे ज्यादा मन में आती है. बेशक, हमारा देश त्योहारों के मामले में सबसे आगे है लेकिन दीवाली के दिन सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों में छुट्टी होती है.

deepawali

मॉरिशस

मॉरिशस में 80% आबादी हिंदू धर्म को मानती है, इसलिए दीवाली वाले दिन अगर आप मॉरिशस की रौनक देखेंगे तो आपको लगेगा कि आप भारत में ही हैं. यहां पर दीवाली पर नेशनल हॉलिडे घोषित किया गया है.

मलेशिया

मलेशिया में दीवाली को ‘हरि दीवाली’ के नाम से जाना जाता है. यहां पर ‘ऑयल बाथिंग’ भी दीवाली के दिन शुरू की जाती है. जिसमें लोग तरह-तरह के खूशबूदार तेलों से नहाते हैं.

nepal

नेपाल

नेपाल में दीवाली को ‘तिहार’ नाम से जाना जाता है. पांच दिन तक चलने वाले इस फेस्टिवल में देवी लक्ष्मी के साथ गाय, कुत्ते और कौए की पूजा की जाती है.

सिंगापुर

दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है सिंगापुर. जहां पर दीवाली की रात ये देश और भी सुंदर बन जाता है.

diwali 3

त्रिनिदाद और टोबैगो

यहां भी दीवाली के दिन नेशनल हॉलिडे होता है. दीवाली मनाने के सभी के अपने-अपने तरीके हैं. यहां भी दीवाली के दिन नेशनल हॉलिडे होता है.

फिजी

फिजी में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भी रहते हैं इसलिए फिजी में दीवाली के दिन छुट्टी रहती है.

diwali pic

श्रीलंका

आपको जानकर हैरानी होगी श्रीलंका में भी दीवाली के दिन छुट्टी होती है लेकिन यहां पर तमिल समुदाय के लोग ही दीवाली मनाते हैं...Next

Read More :

एम्प्लॉयीज को खुश करने के लिए अब कंपनियां कर रही हैं ये सब

1.11 करोड़ के इस घोड़े की लाइफस्टाइल नहीं है किसी नवाब से कम, भारतीय ने खरीदा

यहां पर है प्यार की सुरंग, कपल्स मांगने आते हैं मनोकामना