Menu
blogid : 24253 postid : 1232264

संगती का असर

uttam jain vidrohi

विद्रोही विचार

  • 51 Posts
  • 10 Comments

आप संगति का महत्व तो जानते ही होंगे हमारे जीवन में संगति एक अहम रोल अदा करती है. ये संगति का ही असर होता है की अच्छे लोग बुरे लोगो की संगत में बुरे आदत पाल लेते है तो वही कई बुरे आदत वाले लोग भले लोगो के संगत में रहकर खुद को बिल्कुल बदल देते है तो यह संगति का ही नतीजा होता है। मंथरा की संगति ने कैकेयी को हमेशा के लिए बदनाम कर दिया. सज्जनों और सद्ग्रंथों की संगति के कारण विभीषण का उद्धार हो गया. हम जैसे लोगों के साथ अपना समय बिताते हैं, हमारी वैसी हीं गति होती है.
→ जैसी संगति……..वैसी गति
आपकी संगति आपके भविष्य का निर्धारण करती है, अच्छी संगति का मतलब अच्छा भविष्य; बुरी संगति का मतलब बुरा भविष्य.
जैसी संगति → वैसा भविष्य….बुरे लोगों का साथ मीठे जहर की तरह होता है, जो शुरू में तो मीठा लगता है, लेकिन अंत में हमारे लिए जानलेवा साबित होता है.
बुरे लोगों का साथ → आत्मघात ! संगती जिन लोगों को बिगाड़ देती है, वे लोग कभी नहीं सुधरते हैं.संगती तभी हम पर अपना प्रभाव डालती है, जब हम संगती के अनुसार बदलना चाहते हैं.बुरी संगती प्रतिभावान व्यक्ति को भी बेकार और असफल बना देती है. इसलिए अपने दोस्त सावधानी से चुनिए.जो व्यक्ति यह नहीं जानता है कि क्या सही है और गलत वह यह कभी नहीं जान सकता है कि किस व्यक्ति के साथ उसे समय बिताना चाहिए और किसके साथ नहीं.! किससे क्या चर्चा करनी है किससे क्या चर्चा नही करनी ! वेसे बुरी संगती का आकर्षण बहुत ज्यादा होता है उस और हमारा झुकाव न चाहते हुए भी जल्दी हो जाता है ! बहुत ज्यादा भावुक व्यक्ति को इस बात का कभी ध्यान नहीं रहता है, कि वह अच्छी संगती में है या बुरी संगती में.! घर के एक व्यक्ति की बुरी संगती, पूरे परिवार के लिए मुसीबत खड़ी कर देती है.बुरी संगती थोड़े समय के लिए हमें फायदा पहुँचा सकती है, लेकिन अंततः यह हमें बर्बाद कर देती है.बुरी संगती राजा को भी रंक बना देती है, तो फिर साधारण व्यक्ति का कितना बुरा अंजाम होता होगा…. यह आप सोच हीं सकते हैं.अगर किसी अच्छे व्यक्ति का साथ न मिले तो अकेले हीं आगे बढ़िये. थोड़ी मुश्किलें आएँगी, लेकिन यही आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा.मुश्किलें आपको मजबूर करेंगी, लेकिन आपको अपना संयम खोकर बुरे व्यक्ति की मदद नहीं लेनी चाहिए.! संगति का सबसे बड़ा गहरा प्रभाव पडता है
Read More