Menu
blogid : 312 postid : 1395082

मैदान पर नहीं दिखाई देगा जिम्बाब्वे का शतकवीर, टीम के सिक्सर किंग और सर्वाधिक चौके जड़ने का रिकॉर्ड

जिम्बांब्वे के लीजेंड क्रिकेटर्स में शुमार हो चुके ब्रेंडन टेलर ने बीते दिन करियर का आखिरी मैच खेला। जिम्बांब्वे के कप्तान रहे ब्रेंडन टेलर अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड रखते हैं। आयरलैंड के खिलाफ आखिरी मैच में उन्हें साथी खिलाड़ियों ने गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर विदा किया। ब्रेंडन अपनी टीम के सिक्सर किंग होने के साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 14 Sep, 2021

 

 

17 साल लंबे करियर को विराम- 
जिम्बांब्वे क्रिकेट टीम को नई बुलंदियों पर पहुंचाने वाले पूर्व कप्तान ब्रेंडन टेलर ने अपने 17 साल लंबे क्रिकेट करियर को विराम दे दिया है। वह अब कभी अपनी टीम के लिए बल्ला लेकर मैदान पर रन बनाते नहीं दिखेंगे। ब्रेंडन ने बीते दिन सोशल मीडिया के जरिए अपने सन्यास का ऐलान किया था और आयरलैंड के खिलाफ 13 सितंबर को खेले गए वनडे मैच को आखिरी मैच बताया था।

सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड- 
34 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने जिम्बांब्वे के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। ब्रेंडन के नाम वनडे में कुल 11 शतक दर्ज हैं। ब्रेंडन के बाद 7 शतक लगाकर एलिस्टर कैंपबेल दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, 39 अर्धशतक के साथ सर्वाधिक फिफ्टी लगाने में ब्रेंडन जिम्बाब्वे के तीसरे बल्लेबाज हैं। ब्रेंडन से ज्यादा फिफ्टी एंड्यू और ग्रांट फ्लावर ने लगाए हैं।

वनडे रन बनाने में दूसरे नंबर पर- 
वनडे में जिम्बांब्वे के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने में ब्रेंडन टेलर दूसरे बल्लेबाज हैं। बल्लेबाज एंड्यू फ्लावर के बाद ब्रेंडन के नाम सबसे ज्यादा 6684 रन बनाने का रिकॉर्ड है। वनडे में हाईएस्ट रन बनाने के मामले में एंड्यू फ्लावर और ब्रेंडन टेलर बराबरी हैं। दोनों ने 145-145 रनों की पारी खेली है।

 

 

जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा छक्के-  
ब्रेंडन टेलर जिम्बाब्वे के लिए वनडे में सबसे ज्यादा छक्के और चौके लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम रखते हैं। ब्रेंडन ने वनडे में सर्वाधिक 599 चौके और 106 छक्के जड़े हैं। ब्रेंडन सर्वाधिक कुल मैच खेलने वाले तीसरे प्लेयर भी हैं। ब्रेंडन ने 34 टेस्ट, 205 वनडे और 45 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। ब्रेंडन टोटल 284 मैच खेलने वाले जिम्बाब्वे के तीसरे प्लेयर हैं।