Menu
blogid : 312 postid : 1395860

सचिन तेंदुलकर ने 17 साल पहले खेली थी सबसे लंबी पारी, अनिल कुंबले ने चटकाए थे यादगार 12 विकेट

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सच‍िन तेंदुलकर के नाम दर्जनों र‍िकॉर्ड दर्ज हैं। 17 साल पहले आज ही के द‍िन उन्‍होंने कर‍ियर की सबसे लंबी पारी खेलने का भी र‍िकॉर्ड कायम क‍िया था। ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ स‍िडनी टेस्‍ट में सच‍िन ने 33 चौके जड़ने के साथ दोहरा शतक लगाया था और नाबाद रहे थे। यह पारी उनके कर‍ियर की सबसे लंबी पारी भी थी। वहीं, भारत के ल‍िए टेस्‍ट में सबसे लंबी पारी खेलने की ल‍िस्‍ट में राहुल द्रव‍िड़ सबसे आगे हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan4 Jan, 2022

 

 

2004 में ऑस्‍ट्रेल‍िया दौरे का आख‍िरी टेस्‍ट- 
17 साल पहले जनवरी 2004 में टीम इंड‍िया चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के ल‍िए ऑस्‍ट्रेल‍िया दौरे पर पहुंची थी। सीरीज के आख‍िरी टेस्‍ट मैच में सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला क‍िया था। 2 जनवरी से शुरू हुआ यह मुकाबला 6 जनवरी तक खेला गया था। इस मुकाबले की पहली इन‍िंग में भारतीय बल्‍लेबाजों ने ताबड़तोड़ 705 रन बना द‍िए थे।

सच‍िन ने खेली थी कर‍ियर की सबसे लंबी पारी- 
सच‍िन तेंदुलकर ने इस मुकाबले की पहली इन‍िंग में र‍िकॉर्ड 613 म‍िनट क्रीज पर ट‍िके रहे और नाबाद रहे थे। सच‍िन ने इस दौरान 33 चौकों की मदद से दोहरा शतक जड़ते हुए 241 रनों की नाबाद पारी खेली थी। यह पारी सच‍िन के कर‍ियर की सबसे लंबी पारी थी। सच‍िन की इस र‍िकॉर्डतोड़ इन‍िंग को आज 17 साल पूरे हो गए हैं।

अन‍िल कुंबले ने चटकाए थे 12 व‍िकेट- 
दूसरी इन‍िंग में भी सच‍िन तेंदुलकर 60 रन बनाकर नाबाद रहे थे। यह मैच ड्रा रहा था और सीरीज 1-1 से ड्रा हो गई थी। सच‍िन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। जबक‍ि, सीरीज में सबसे ज्‍यादा 619 रन बनाने वाले राहुल द्रव‍िड़ को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। द‍िग्‍गज स्‍प‍िनर अन‍िल कुंबले ने इस मैच की पहली इन‍िंग में 8 और दूसरे इन‍िंग में 4 विकेट समेत पूरे मैच में कुल 12 बल्‍लेबाजों को पवेल‍ियन का रास्‍ता द‍िखाया था।

टेस्‍ट की सबसे लंबी पारी का र‍िकॉर्ड- 
क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्‍ट में सबसे लंबी पारी खेलने का विश्‍व र‍िकॉर्ड पाक‍िस्‍तान के हनीफ मोहम्‍मद के नाम दर्ज है। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार हनीफ ने साल 1958 में वेस्‍टइंडीज के ख‍िलाफ ब्रिजटाउन में 970 म‍िनट क्रीज पर ब‍िताते हुए 337 रन बनाए थे। भारत के ल‍िए टेस्‍ट में सबसे लंबी इन‍िंग खेलने का र‍िकॉर्ड राहुल द्रव‍िड़ के नाम है। द्रव‍िड़ ने पाक‍िस्‍तान के ख‍िलाफ 2004 में रावलप‍िंडी में 740 म‍िनट क्रीज पर खेलते हुए 270 रन बनाए थे।