Menu
blogid : 312 postid : 1395717

न्यूजीलैंड के रिकॉर्ड होल्डर स्पिनर को टीम इंडिया का तोहफा, 5 साल बाद जयंत यादव की यादगार वापसी

न्‍यूजीलैंड के साथ खेली गई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का भारत ने 1-0 से जीतकर समापन किया। प‍िछली बार वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंप‍ियनश‍िप के फाइनल में दोनों टीम आमने-सामने आई थीं। इस सीरीज में जीत के साथ व‍िराट कोहली के नाम खास र‍िकॉर्ड दर्ज हुआ तो 5 साल बाद टेस्‍ट खेल रहे जयंत यादव की कमाल की वापसी रही। एक पारी में 10 व‍िकेट लेकर इत‍िहास रचने वाले न्‍यूजीलैंड के क्रिकेटर को टीम इंड‍िया ने शानदार तोहफा देकर व‍िदा क‍िया।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan6 Dec, 2021

 

 

वानखेड़े के ऑनर बोर्ड पर जुड़े दो नाम- 
दूसरे मैच की पहली पारी में न्‍यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने व‍िकेट लेने का नया र‍िकॉर्ड अपने नाम क‍िया। एजाज ने एक पारी में सभी 10 व‍िकेट लेने का अनोखा र‍िकॉर्ड बनाया। यह कारनामा पहले भारत के स्‍प‍िनर अन‍िल कुंबले और इंग्‍लैंड के ज‍िम लेकर के नाम है। एजाज पटेल का नाम वानखेड़े स्‍टेड‍ियम के ऑनर बोर्ड पर ल‍िखा गया। इसके अलावा भारत के मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 150 रन और दूसरी पारी में 62 रन बनाकर ऑनर बोर्ड पर अपना नाम दर्ज कराया।

र‍िकॉर्ड होल्‍डर एजाज पटेल को तोहफा- 
पहली पारी में सभी 10 व‍िकेट चटकाकर र‍िकॉर्ड बनाने वाले न्‍यूजीलैंड के स्‍प‍िनर एजाज पटेल को टीम इंड‍िया की तरफ आर अश्‍व‍िन ने खास तोहफा द‍िया। आर अश्‍व‍िन ने टीम इंड‍िया के सभी प्‍लेयर्स के ऑटोग्राफ वाली जर्सी एजाज पटेल को उपहार के तौर भेंट की। जर्सी पर व‍िराट कोहली से लेकर स्‍क्‍वॉड में शाम‍िल केएस भरत समेत सभी 16 प्‍लेयर्स के स‍िग्‍नेचर दर्ज थे।

व‍िराट कोहली के नाम जीत की अनोखी 'फिफ्टी'- 
दूसरा टेस्‍ट मैच जीतते ही भारतीय टीम के कप्‍तान व‍िराट कोहली के हर फॉर्मेट में 50 मैच जीतने का र‍िकॉर्ड दर्ज हो गया है। व‍िराट कोहली ने टेस्‍ट में 50वीं जीत हास‍िल की। वनडे में वह 153 मैच जीत चुके हैं और टी20 में वह 59 मैच जीत चुके हैं। इस तरह वह तीनों फॉर्मेट में 50 मैच जीतने वाले इकलौते प्‍लेयर बन गए हैं।

बीसीसीआई ने जारी की खास तस्‍वीर- 
दो भारतीय और दो न्‍यूजीलैंड प्‍लेयर्स की एक खास एंगल से ली गई तस्‍वीर को बीसीसीआई ने शेयर क‍िया है, ज‍िसे खूब पसंद क‍िया जा रहा है। दरसअल, तस्‍वीर में अक्षर पटेल, एजाज पटेल, रच‍िन रव‍िंद्र और रव‍िंद्र जड़ेजा खड़े हैं। सभी प्‍लेयर्स की जर्सी पर उनके नाम का एक ह‍िस्‍सा ल‍िखा है, जो अगले प्‍लेयर की जर्सी पर ल‍िखे नाम के दूसरे ह‍िस्‍से को म‍िलाकर एक प्‍लेयर का नाम पूरा हो जाता है।

 

 

5 साल बाद जयंत की यादगार वापसी- 
हर‍ियाणा टीम के ल‍िए खेलने वाले स्‍प‍िनर जयंत यादव 5 साल से टीम इंड‍िया में वापसी का इंतजार कर रहे थे। न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ दूसरे टेस्‍ट में उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवेन में रखा गया। इस मैच में 5 व‍िकेट लेकर जयंत यादव की वापसी यादगार बन गई। जयंत यादव ने पहली पारी में बल्‍लेबाजी करते हुए 12 रन बनाए और मात्र 2 ओवर डालकर 1 व‍िकेट चटकाया। वहीं, दूसरी पारी में जयंत ने जबरदस्‍त प्रदर्शन करते हुए 4 व‍िकेट चटकाए। उन्‍होंने कुल 14 ओवर डाले, ज‍िनमें 4 मेडेन रहे।

 

 

 

Read More : 

ICC वुमेंस रैंकिंग्स में भारतीय प्लेयर्स का जलवा, ये है दुनिया की No.1 बल्लेबाज

भारत आ रहीं 4 देशों की टीमें, खेले जाएंगे 20 से ज्यादा मैच  

3 देशों के कोच रहे लीजेंड क्रिकेटर को इस फ्रेंचाइजी ने हेड कोच बनाया