Menu
blogid : 312 postid : 1395694

IPL Retention List: धोनी सबसे कम फीस में रिटेन होने वाले कप्तान, इन प्लेयर्स को मिलेगी मोटी रकम

IPL Retention List for IPL 2022 : आईपीएल के 15वें सीजन के लिए प्‍लेयर ऑक्‍शन से पहले सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमों ने र‍िटेन क‍िए गए प्‍लेयर्स की ल‍िस्‍ट और उन्‍हें दी जाने वाली फीस का खुलासा कर द‍िया है। सबसे ज्‍यादा रकम पाकर र‍िटेन होने वाले कप्‍तानों में मुंबई इंड‍ियंस के रोह‍ित शर्मा सबसे ऊपर हैं। जबक‍ि, सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी सबसे कम रकम के साथ र‍िटेन होने वाले कप्‍तान हैं। 3 प्‍लेयर्स को सबसे ज्‍यादा फीस देकर र‍िटेन क‍िया गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan1 Dec, 2021

 

 

पंजाब क‍िंग्‍स ने सबसे कम प्‍लेयर र‍िटेन किए- 
फ्रेंचाइजी टीमों के पास र‍िटेन क‍िए गए प्‍लेयर्स की ल‍िस्‍ट जारी करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 30 नवंबर थी। सभी टीमों को अध‍िकतम 4 प्‍लेयर्स र‍िटेन करने की अनुमत‍ि थी। इस मानक के बावजूद सबसे कम केवल 2 प्‍लेयर्स को पंजाब क‍िंग्‍स टीम ने र‍िटेन क‍िया है। जबक‍ि, सीएसके, केकेआर, दिल्‍ली कैप‍िटल्‍स और मुंबई इंड‍ियंस ने 4-4 प्‍लेयर्स को र‍िटेन क‍िया है।

4 अनकैप्‍ड भारतीय ख‍िलाड़ी भी र‍िटेन- 
आईपीएल की 8 फ्रेंचाइजी टीमों ने कुल 27 प्‍लेयर्स को र‍िटेन क‍िया है। इनमें 8 व‍िदेशी प्‍लेयर्स हैं और 4 अनकैप्‍ड भारतीय प्‍लेयर्स भी शाम‍िल हैं। अनकैप्‍ड 4 भारतीय प्‍लेयर्स में से 2 उमरान मल‍िक और अब्‍दुल समद को सनराइजर्स हैदराबाद ने र‍िटेन क‍िया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने यशस्‍वी जायसवाल और पंजाब क‍िंग्‍स ने अर्शदीप स‍िंह को र‍िटेन क‍िया है। इन चारों प्‍लेयर्स 4-4 करोड़ में रिटेन हुए हैं।

कप्‍तानों में सर्वाधिक फीस रोह‍ित और पंत को- 
सबसे ज्‍यादा 16 करोड़ रुपये की रकम पाकर र‍िटेन होने वाले कप्‍तानों की सूची में पहले स्‍थान पर मुंबई इंड‍ियंस के रोह‍ित शर्मा हैं। द‍िल्‍ली कैप‍िटल्‍स ने कप्‍तान र‍िषभ पंत को भी 16 करोड़ में र‍िटेन क‍िया है। आरसीबी ने कोहली को 15 करोड़ में, राजस्‍थान ने संजू सैमसन को 14 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद ने केन व‍िल‍ियम्‍सन को 14 करोड़ में र‍िटेन क‍िया है। सीएसके ने धोनी को 12 करोड़ में र‍िटेन क‍िया है। धोनी सबसे कम फीस में र‍िटेन होने वाले कप्‍तान हैं।

 


जड़ेजा सबसे ज्‍यादा फीस के साथ र‍िटेन- 

फ्रेंचाइजी टीमों के कप्‍तानों को छोड़कर प्‍लेयर्स में सबसे ज्‍यादा रकम पाकर र‍िटेन होने वाले ख‍िलाड़ी रव‍िंद्र जड़ेजा हैं। चेन्‍नई सुपरक‍िंग्‍स ने ऑलराउंडर रव‍िंद्र जड़ेजा को 16 करोड़ फीस देकर र‍िटेन क‍िया है। केकेआर ने सबसे ज्‍यादा 12 करोड़ रुपये में आंद्रे रसेल को बनाए रखा है। मुंबई इंड‍ियंस ने जसप्रीत बुमराह को 12 करोड़ में र‍िटेन क‍िया है। इसी तरह पंजाब क‍िंग्‍स ने मयंक अग्रवाल को 12 करोड़ में र‍िटेन क‍िया है।