Menu
blogid : 312 postid : 1395853

Ind vs SA: अनफिट कप्तान कोहली दूसरे टेस्ट से बाहर, एक साल बाद मैदान में उतरा ये भारतीय बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर टेस्‍ट श्रंखला खेल रही टीम इंड‍िया को कोहली के बाहर होने से बड़ा झटका लगा है। कप्‍तान व‍िराट कोहली अनफ‍िट होने के कारण साउथ अफ्रीका के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच से बाहर हो गए हैं। केएल राहुल को टीम की कप्‍तानी म‍िली है, जबक‍ि जसप्रीत बुमराह उप कप्‍तान बनाए गए हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan3 Jan, 2022

 

 

कंधे में ख‍िंचाव के बाद बाहर हुए कोहली- 
टीम इंड‍िया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की श्रंखला का दूसरा मुकाबला वांडरर्स स्‍टेड‍ियम में खेला जा रहा है। टीम इंड‍िया के कप्‍तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला क‍िया। व‍िराट कोहली बाएं कंधे में ख‍िंचाव होने की वजह से उन्‍हें दूसरे टेस्‍ट मैच में आराम द‍िया गया है और उनकी जगह केएल राहुल को टीम की कमान म‍िली है।

केएल राहुल और बुमराह को ज‍िम्‍मेदारी- 
टेस्‍ट के न‍ियम‍ित कप्‍तान व‍िराट कोहली को कंधे में ख‍िंचाव की श‍िकायत थी, ज‍िसके बाद उन्‍हें दूसरे टेस्‍ट मैच में आराम द‍िया गया है। व‍िराट की जगह टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी संभालते रहे अज‍िंक्‍या रहाणे को कप्‍तानी नहीं म‍िली। बल्‍क‍ि, प्रबंधन ने केएल राहुल को टेस्‍ट मुकाबले के ल‍िए कप्‍तान बनाया। केएल राहुल को वनडे श्रंखला में भी कप्‍तान चुना गया है। वहीं, जसप्रीत बुमराह उप कप्‍तान बने हैं।

एक साल बाद खेलते दिखेंगे हनुमा विहारी- 
व‍िराट कोहली के बाहर होने से टीम में हनुमा विहारी को प्‍लेइंग इलेवेन में जगह दी गई है। हनुमा व‍िहारी करीब एक साल बाद टीम इंड‍िया के ल‍िए टेस्‍ट मुकाबले में बल्‍लेबाजी करते द‍िखेंगे। इससे पहले वह जनवरी 2021 में ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ आख‍िरी बार टेस्‍ट मैच खेलते द‍िखे थे। हालांक‍ि, एक साल के गैप में हनुमा व‍िहारी टेस्‍ट स्‍क्‍वॉड में शाम‍िल रहे लेक‍िन उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवेन में अब मौका म‍िला है।

 

 

तीसरा टेस्‍ट 11 जनवरी को, वनडे सीरीज 19 से- 
टीम इंड‍िया टेस्‍ट सीरीज का पहला मैच जीतकर 1-0 से आगे चल रही है। 3 टेस्‍ट की सीरीज का आख‍िरी मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। टेस्‍ट सीरीज के बाद टीम इंड‍िया साउथ अफ्रीका के साथ 3 वनडे मैचों की श्रंखला भी खेलेगी। रोह‍ित शर्मा के चोट‍िल होने और कोहली को आराम द‍िए जाने से वनडे सीरीज में केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे। पहला वनडे मैच 19 जनवरी को खेला जाएगा।