Menu
blogid : 312 postid : 1395359

शून्य पर आउट होने वाले दिनेश कार्तिक को फटकार, IPL 2021 में मोटा जुर्माना भर चुके 5 कप्तान

आईपीएल 2021 अब समापन की ओर है और टूर्नामेंट का बस फाइनल मुकाबला खेला जाना बाकी है। इससे पहले 13 अक्टूबर को खेले गए अंतिम प्लेऑफ मुकाबले में आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने पर केकेआर के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को मैच रेफरी से सख्त हिदायत मिली। बता दें कि करो या मरो वाले इस मैच में कार्तिक समेत केकेआर के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। बता दें कि इस सीजन में 5 टीमों के कप्तान अलग-अलग वजहों से जुर्माने के रूप में मोटी रकम भर चुके हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan14 Oct, 2021

 

 

IPL का रोमांचक अंतिम प्लेऑफ मुकाबला-
इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम प्लेऑफ मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर आमने-सामने थीं। केकेआर के कप्तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी। पहले खेलते हुए दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने सधी हुई शुरुआत की। अंत तक टीम ने 20 ओवर में 135 रनों का स्कोर खड़ा किया। धवन ने सर्वाधिक 36 और श्रेयस अय्यर ने 30 रन बनाए।

केकेआर के 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट-
लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर के सलामी जोड़ी शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने शानदार शुरुआत करते हुए टीम को लगभग जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। लेकिन, इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होते ही केकेआर के विकेटों की झड़ी लग गई। दिनेश कार्तिक, कप्तन इयॉन मोर्गन, सुनील नारायण और शाकिब अल हसन एक के बाद एक शून्य पर आउट हो गए।

अंतिम ओवर तक पहुंचा हाईवोल्टेज मैच-
मैच अंतिम ओवर तक जा पहुंचा और केकेआर को जीत हासिल करने के लिए 2 बॉल पर 6 रन बनाने थे। हाईवोल्टेज मैच का अंतिम ओवर डाल रहे आर अश्विन की पांचवीं बॉल पर बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने जोरदार छक्का जड़ दिया और केकेआर ने एक गेंद शेष रहते हुए मैच को 3 विकेट से जीत लिया।

दिनेश कार्तिक ने गिराया था स्टंप-
मध्यक्रम में खेलने गए दिनेश कार्तिक रन बनाने के लिए छटपटा रहे थे। उन्होंने लगातार 2 दो बॉल मिस कर दीं और कगीसो रबाडा के ओवर तीसरी बॉल पर विकेट गंवा बैठे। आउट होने पर निराश दिनेश कार्तिक ने गुस्से में स्टंप गिरा दिए थे। माना जा रहा है कि मैच रेफरी ने कार्तिक की इसी हरकत पर उन्हें फटकार लगाई है।

रेफरी ने नियम उल्लंघन का दोषी पाया-
दिनेश कार्तिक को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत स्तर 1 के 2.2 कोड के उल्लंघन का दोषी माना गया। दिनेश कार्तिक ने आरोप को स्वीकार कर लिया, जिसके बाद उन्हें सख्त हिदायत और चेतावनी दी गई। कार्तिक के आरोप स्वीकार करने से वह जुर्माने, फीस काटे जाने या अगले मैच से बाहर होने से बच गए है। हालांकि, आरोप में यह साफ नहीं किया गया कि कार्तिक को स्टंप गिराने के लिए ही यह चेतावनी दी गई है।

कोहली भी तोड़ चुके लेवल 1 का नियम- 
आईपीएल के पहले चरण में आरसीबी के विराट कोहली को भी नियम उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर चेतावनी दी जा चुकी है। विराट कोहली को 14 अप्रैल को खेले गए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में कोहली ने टूर्नामेंट आचार संहिता के तहत स्तर 1 के नियम का उल्लंघन किया था, जिसके बाद मैच रेफरी ने उन्हें सख्त हिदायत दी थी।

 

 

इस सीजन में 5 कप्तान भर चुके मोटा जुर्माना-
आईपीएल के दूसरे चरण में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को धीमी गति से ओवर कराने के लिए दो बार जुर्माना देना पड़ा है। जबकि, केकेआर के कप्तान इयॉन मार्गन भी दो बार जुर्माना भर चुके हैं। वहीं, पहले चरण में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली, मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और सीएसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को धीमी गति से ओवर कराने के जुर्माना भरना पड़ा है। आईपीएल में स्लो ओवर रेट के लिए जुर्माने के रूप में कप्तान को 12 से 24 लाख रुपये भरने होते हैं। जबकि, कुछ मैचों में प्लेयर्स को भी 6 लाख या 25 फीसदी मैच फीस चुकानी पड़ती है।