Menu
blogid : 316 postid : 1396425

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत बायोटेक की वैक्‍सीन लगवाई, बिडेन समेत ये वर्ल्‍ड लीडर्स भी लगवा चुके हैं वैक्‍सीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण के तहत 1 मार्च को कोरोना वैक्‍सीन का पहला डोज दिया गया है। देश में अब तक 1.43 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। भारत में जहां हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री और एम्‍स के डायरेक्‍टर पहले ही वैक्‍सीन लगवा चुके हैं। वहीं, विश्‍व के कई बड़े लीडर्स ने भी वैक्‍सीन लगवाई है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan1 Mar, 2021

1.43 करोड़ से अधिक को लग चुकी है वैक्‍सीन
भारत में कोरोना महामारी को खत्‍म करने के लिए टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से चल रहा है। अब तक 1,43,01,266 लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। 1 मार्च से टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण से शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में 50 से ज्‍यादा उम्र पार कर चुके और 45 साल के वह लोगों किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त हैं उन्‍हें वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

एम्‍स में पीएम मोदी को लगी कोवैक्‍सीन
दूसरे चरण के पहले दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एम्‍स में कोरोना वैक्‍सीन का टीका लगाया गया। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की पहला डोज दिया गया है। प्रधानमंत्री को वैक्सीन लगाने वाली सिस्टर पी.निवेदा ने बताया कि प्रधानमंत्री को 28 दिन में दूसरा डोज लगाया जाएगा।

पीएम बोले- लगा भी दी, पता ही नहीं चला
सिस्टर पी.निवेदा ने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि वैक्सीन लगा भी दी, पता भी नहीं चला। प्रधानमंत्री से पहले नवंबर और जनवरी में हरियाणा के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज और एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया को भी वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। देश में सीरम इंस्‍टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्‍सीन लगाई जा रही है।

निजी केंद्रों में 250 रुपये में लगेगी वैक्‍सीन
दूसरे चरण में 10 हजार सरकारी अस्‍पतालों या केंद्रों पर और 20 हजार निजी अस्‍पतालों या केंद्रों पर वैक्‍सीन लगाई जा रही है। वैक्‍सीन लगवाने के लिए कोविन और आरोग्‍य सेतु एप के जरिए रजिस्‍ट्रेशन की सुविध उपलब्‍ध है। सरकारी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन मुफ्त लगाई जाएगी, जबकि निजी अस्‍पतालों में 250 रुपये शुल्‍क देना होगा। इसमें 150 रुपया टीके का और 100 रुपये सर्विस जार्च जुड़ा हुआ है।

इन वैश्विक हस्तियों को भी लग चुकी है वैक्‍सीन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले कई वर्ल्‍ड लीडर्स कोरोना वैक्‍सीन लगवा चुके हैं। इनमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, ब्रिटेन की क्‍वीन एलिजाबेथ, प्रिंस फिलिप, इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू, सउदी अरब किंग सलमान, क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान, पोप फ्रांसिस, पोप बेनेडिक्‍ट, इंडोनेशिया जोको विदोदो के अलावा भी कई बड़े लीडर्स अपने-अपने देशों में वैक्‍सीन लगवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 12 राज्‍यों में हर दिन 100 से ज्‍यादा कोरोना मामले

मार्च से बुजुर्गों को भी वैक्सीन, निजी अस्पताल में चुकानी होगी फीस

कोरोना पॉजिटिव मिले सभी गोरिल्ला पूरी तरह रिकवर