Menu
blogid : 316 postid : 1397374

सीधे सेंटर पर जाकर लगवा सकते हैं कोरोना वैक्सीन, कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, जान लें नियम

कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के लिए अब कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए सीधे सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवाई जा सकेगी। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने वैक्‍सीन लगवाने के लिए नियम में किए गए बदलाव की जानकारी दी। माना जा रहा है कि ग्रामीण इलाकों में इससे टीककारण अभियान तेज होगा और लोग आसानी से वैक्‍सीन लगवा सकेंगे।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan16 Jun, 2021

Symbolic Image courtesy- PIB


26 करोड़ से ज्‍यादा वैक्‍सीन की डोज लगी

कोरोना महामारी को खत्‍म करने के लिए देश में 16 जनवरी से व्‍यापक स्‍तर पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। इसके तहत अबतक 26 करोड़ से ज्‍यादा वैक्‍सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। जबकि, पिछले 24 घंटे में 28 लाख से अधिक वैक्‍सीन के डोज लगाए गए हैं। इनमें पहली खुराक और दूसरी खुराक पाने वालों की संख्‍या भी शामिल है।

टीकाकरण में तेजी के लिए बदला नियम
देश में अबतक कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होता था और स्‍लॉट सेलेक्‍ट करने के बाद सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवाई जाती थी। लेकिन, केंद्र सरकार ने अब इस नियम में बदलाव करते हुए ऑन द स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन और वैक्‍सीन की सुविधा का विकल्‍प खोल दिया है। इससे ग्रामीण इलाकों के हर व्‍यक्ति को जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीन लगाई जा सकेगी।

कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने ट्वीट करते हुए बताया कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं होगा। बल्कि, सीधे सेंटर पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद वैक्‍सीन लगवाई जा सकेगी। इस सुविधा का लाभ 18 साल की उम्र पार कर चुके लोगों को मिलेगा।

सेंटर पर सेम डे रजिस्‍ट्रेशन और वैक्‍सीनेशन
रिपोर्ट के अनुसार जो व्‍यक्ति कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं। वह पहले की तरह ही स्‍लॉट बुक कराने के बाद वैक्‍सीन लगवा सकेंगे। जिन्‍होंने कोविन पर रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है वह सीधे सेंटर पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद उसी दिन वैक्‍सीन लगवा सकेंगे। जो दस्‍तावेज ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन में जरूरी थे वही दस्‍तावेज सेंटर पर भी दिखाने होंगे।

Infographic courtesy- Dr. Harsh Vardhan Twitter


वैक्‍सीन के लिए करना होगा ये काम

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार वैक्‍सीन सेंटर पर ऑन द स्‍पॉट रजिस्‍ट्रेशन के लिए नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र या स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता से संपर्क करना होगा। सेंटर पर मोबाइल फोन और फोटो आइडी प्रूफ लेकर जाना होगा। सेंटर पर उसी दिन रजिस्‍ट्रेशन के बाद वैक्‍सीन लगा दी जाएगी। रजिस्‍ट्रेशन प्रकिया में स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता मदद करेंगे। यह सु‍विधा 18 साल की उम्र पार कर चुके लोगों के लिए है।...Next

 

ये भी पढ़ें - 

100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन ट्रायल फेज में, वैश्विक स्‍तर पर ऐसा है हाल

जल्द आ सकती है कोरोना की नेजल वैक्सीन, अनुसंधान जारी

25 दिन के शिशु और 99 साल की दादी ने कोरोना को हराया

स्टडी: देश के 50 फीसदी लोग अब भी नहीं पहन रहे मास्क

आंख-नाक के पास इंफेक्शन हो सकता है ब्लैक फंगस, जान लें लक्षण