Menu
blogid : 316 postid : 1396965

कैंसर को दावत दे सकता है बार-बार सीटी स्कैन कराना, एम्स के निदेशक बोले- रेडिएशन घातक

कोरोना महामारी ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के बीच वायरस की पहचान के लिए लोग इन दिनों ज्‍यादा स्‍तर पर सीटी स्‍कैन करा रहे हैं। लेकिन, बार बार सीटी स्‍कैन कराना कैंसर को दावत दे सकता है। एम्‍स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना पर बात करते हुए इससे बचने की सलाह दी। निदेशक ने कई और जानकारियां साझा की हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan3 May, 2021

बार बार सीटी स्‍कैन शरीर के लिए घातक
देशभर के लिए कोरोना वायरस आफत बना हुआ है। हर दिन 3.50 लाख से ज्‍यादा नए केस सामने आ रहे हैं और 3 हजार से अधिक मौतें हो रही हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना का म्‍यूटेंट रूप बेहद खतरनाक हो चुका है। कई लोग थोड़ी सी परेशानी होने पर वायरस से संक्रमित होने की पहचान के लिए सीटी स्‍कैन का सहारा ले रहे हैं। लेकिन यह शरीर के लिए घातक हो सकता है।

कैंसर का कारण बन सकता है सीटी स्‍कैन
एम्स के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने एएनआई से कहा कि आजकल बहुत ज्‍यादा सीटी स्कैन करा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जब सीटी स्कैन की जरूरत नहीं है तो उसे कराकर आप खुद को नुकसान ज़्यादा पहुंचा रहे हैं क्योंकि आप खुद को रेडिएशन के संपर्क में ला रहे हैं। इससे बाद में कैंसर होने की संभावना बढ़ सकती है। एक सीटी स्‍कैन 300 चेस्‍ट एक्‍सरे के बराबर रेज निकलती हैं।

कोरोना लक्षण मिलने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें
डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोग अपने डॉक्टर से संपर्क करते रहें। ऑक्‍सीजन सेचुरेशन 93 या उससे कम हो रही है, बेहोशी जैसे हालात हैं या फिर छाती में दर्द हो रहा है तो एकदम डॉक्टर से संपर्क करें। उन्‍होंने कहा कि वायरस का म्यूटेंट कोई भी हो हम कोविड हमें उपयुक्त व्यवहार रखना होगा।

4 हजार मीट्रिक टन ऑक्‍सीजन उत्‍पादन बढ़ा
एक साल में ऑक्‍सीजन उत्‍पादन करीब 4 हजार मीट्रिक टन बढ़ा है। गृह मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी ने मेडिकल ऑक्‍सीजन को लेकर कहा कि देश में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। एक अगस्त 2020 को ऑक्सीजन का उत्पादन देश में 5,700 मीट्रिक टन था, जो अब बढ़कर लगभग 9,000 मीट्रिक टन हो गया है। उन्‍होंने कहा कि हम विदेशों से भी ऑक्सीजन का आयात कर रहे हैं।...Next

 

 

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर लापता

इन देशों से भारत में आ रही ऑक्‍सीजन, दवाएं और मेडिकल सप्‍लाई

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

35 हजार में बेच रहा रेमडेसिविर इंजेक्‍शन, गिरफ्तार

जू में 9 गोरिल्‍ला को लगाई गई कोरोना वैक्‍सीन