Menu
blogid : 316 postid : 1397186

स्टूडेंट का कमाल, कोरोना वॉरियर्स को पीपीई किट की गर्मी से बचाएगी कूल किट, जानें कैसे करेगी काम

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने में जुटे डॉक्‍टर्स कई-कई घंटों तक पीपीई किट पहने रहते हैं। पीपीई किट की गर्मी से बेहाल डॉक्‍टरों को निजात दिलाने के लिए मुंबई के स्‍टूडेंट ने कूल पीपीई किट तैयार की है। इस किट में लगे वेंटीलेशन सिस्‍टम से पीपीई किट की गर्मी आसानी से बाहर निकल जाती है और पहनने वाले को ताजी हवा मिलने के साथ ही कूलिंग का एहसास भी होता है। इस कूल किट का पहला बैच इस्‍तेमाल के लिए डॉक्‍टरों और मेडिकल स्‍टॉफ को भेजा जा चुका है। जबकि, बड़ी मात्रा में इसका उत्‍पादन चल रहा है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan24 May, 2021

Cool Kit Model.

मुंबई के निहाल ने कूल पीपीई किट बनाया
मुंबई में रहने वाले निहाल सिंह आदर्श कूल पीपीई किट बनाने के चलते सुर्खियों में हैं। केजी सौमैया कॉलेज के छात्र निहाल सिंह ने अपनी मां डॉक्‍टर पूनम कौर आदर्श को पीपीई किट से होने वाली समस्‍या से जूझते पाया। उन्‍हें इससे छुटकारा देने के लिए निहाल ने कूल किट मॉडल पर काम शुरू किया। निहाल के मुताबिक डॉक्‍टर्स कई-कई घंटों तक पीपीई किट पहने रहते हैं, जिससे उन्‍हें फ्रेश एयर मिलने में मुश्किल होती है और गर्मी भी झेलनी होती है। जो उनके लिए बड़ी परेशानी का कारण बनती है।

कोवटेक वेंटीलेशन सिस्‍टम का इस्‍तेमाल
निहाल ने कूल पीपीई किट बनाने के लिए कोवटेक वेंटीलेशन सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है। इसके लिए उन्‍होंने कमर में बांधने के लिए खास तरह की बेल्‍ट बनाई और उसमें वेंटीलेशन सिस्‍टम के तहत छोटा फैन और बैट्री लगाई। बैट्री से चलने वाले फैन से पीपीई किट के अंदर स्‍वच्‍छ हवा प्रवेश करती है और अंदर की गर्मी बाहर निकाल देती है। निहाल ने कूल किट कोवटेक नाम दिया है और इसे बनाने में अपने टीचर समेत कई लोगों का सहयोग लिया।

Cool Kit Model and Nihaal Singh Adarsh with his mother Dr. Poonam Kaur Adarsh.

हर 100 सेकेंड में स्‍वच्‍छ हवा किट के अंदर
कोवटेक वेंटीलेशन बेल्‍ट कमर में लगाने के बाद पीपीई किट के अंदर लगभग हर 100 सेकेंड में स्‍वच्‍छ हवा जाती है और अंदर की गर्मी को बाहर निकाल देती है। इससे किट को ठंडा रखने में मदद मिलती है। इस पीपीई किट से उपयोगकर्ता को सांस लेने के लिए स्‍वच्‍छ हवा भी मिलती रहती है। कूल किट को फंगल इंफेक्‍शन और वायरस से बचाने के लिए सभी सावधानी बरती गई हैं।

कोरोना वॉरियर्स को भेजी गई कूल किट
पीआईबी की रिपोर्ट के अनुसार निहाल सिंह की कूल पीपीई किट का पहला बैच डॉक्‍टरों और कोरोना वॉरियर्स को भेजा जा चुका है। जबकि 30 से 40 यूनिट डॉक्‍टर्स और एनजीओ को भेजी जा रही हैं। इसके अलावा 100 यूनिट का अगला बैच देशभर में सप्‍लाई के लिए तैयार हो रहा है। निहाल सिंह के इस इनोवेशन को सराहना मिल रही है।

 

 

Read more: कैसे पहचानें ब्‍लैक फंगस और बचाव के तरीके 

स्‍टूडेंट ने बनाई कूल पीपीई किट, कोरोना योद्धाओं के लिए तोहफा

मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

विश्‍व में 2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर

सबसे ज्यादा विश्व की ऐतिहासिक धरोहरें इस देश में, जानें