Menu
blogid : 316 postid : 1396945

देश में एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज उपलब्ध, सबसे ज्यादा यूपी-बिहार में, जानें किस राज्य में कितनी बची वैक्सीन

कोरोना महामारी को खत्‍म करने के लिए देश में टीकाकरण अभियान चल रहा है। कल यानी 1 मई से 18 से 45 साल तक के लोगों को वैक्‍सीन लगाई जानी है। इस बीच कुछ राज्‍यों ने वैक्‍सीन की उपलब्‍धता होने पर पहले दिन 18+ के लिए टीकाकरण होगा। उत्‍तर प्रदेश में कल केवल 7 शहरों में टीकाकरण होगा। वहीं, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में 1 करोड से ज्‍यादा वैक्‍सीन के डोज उपलब्‍ध हैं। सबसे डोज उत्‍तर प्रदेश के पास मौजूद हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan30 Apr, 2021

Image courtesy- IANS

राज्‍यों में 1 करोड़ से ज्‍यादा डोज उपलब्‍ध
देश में वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए कुछ राज्‍यों ने मांग उठाई है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि अब तक देश के सभी राज्‍यों को 16.33 करोड़ वैक्‍सीन के डोज उपलब्‍ध कराए जा चुके हैं। इनमें से 15 करोड़ से ज्‍यादा डोज लग चुके हैं और अब भी 1 करोड़ से ज्‍यादा डोज मौजूद हैं।

सबसे ज्‍यादा डोज यूपी-बिहार में
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 30 अप्रैल की सुबह 8 बजे तक देश में 1 करोड़ से अधिक डोज उपलब्‍ध हैं। सबसे ज्‍यादा 13.36 लाख डोज उत्‍तर प्रदेश में हैं। इसके बाद बिहार में 7.22 लाख डोज, झारखंड में 6.15 लाख डोज, असम में 5.83 लाख डोज, गुजरात में 5.57 लाख डोज और दिल्‍ली में 4.82 लाख डोज उपलब्‍ध हैं। छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी 4-4 लाख से ज्‍यादा डोज उपलब्‍ध हैं।

Infographic courtesy- MIB

कल यूपी 7 शहरों में 18+ को लगेगी वैक्‍सीन
उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने एएनआई को बताया कि कल से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है क्योंकि कल पहला दिन होगा, अभी 7 जनपदों में इसे शुरू किया जाएगा। कल जिन जनपदों में 9000 से ज्यादा सक्रिय मामलें हैं, वहां वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि कल 18+ के लिए लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में वैक्सीनेशन का कार्य कल शुरू किया जाएगा।

हरियाणा में तैयारी पूरी, वैक्‍सीन का इंतजार
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की हमारी पूरी तैयारी है। जैसे ही वैक्सीन आ जाती है हम काम शुरू करेंगे। हमें उम्मीद है कि वैक्सीन समय पर आ जाएगी। उन्‍होंने कहा कि मैंने हरियाणा के सभी पोस्ट ग्रेजुएट और MBBS के सीनियर क्लास के छात्रों को आदेश जारी किए हैं कि वे इसमें हमारी मदद करें। लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है। हम केवल सख्ती से इस पर नियंत्रण कर रहे हैं।

Image courtesy- IANS

3 महीने में हर दिल्‍लीवासी को लग जाएगी वैक्‍सीन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एएनआई को बताया कि 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन कल से शुरू होना है। अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है। हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं। हमें उम्मीद है कि वैक्सीन कल या परसो तक आ जाएगी। कल या परसो पहले 3 लाख कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है। उन्‍होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सभी लोगों को टीका लगा दिया जाए।

 

 

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर लापता

इन देशों से भारत में आ रही ऑक्‍सीजन, दवाएं और मेडिकल सप्‍लाई

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब

35 हजार में बेच रहा रेमडेसिविर इंजेक्‍शन, गिरफ्तार

जू में 9 गोरिल्‍ला को लगाई गई कोरोना वैक्‍सीन