Menu
blogid : 316 postid : 1398181

कोविड के नए वैरिएंट पर यूपी समेत कई राज्यों ने सख्ती बढ़ाई, माघ मेला पर पर्यटकों के लिए दिशानिर्देश जारी

दुन‍ियाभर में कोरोना के नए वैर‍िएंट को लेकर हड़कंप की स्‍थिति है। भारत में इस खतरनाक वायरस को लेकर सख्‍ती बढ़ा दी गई है। यूपी, उत्‍तराखंढ और कर्नाटक समेत कई राज्‍यों ने आगंतुकों के लिए द‍िशान‍िर्देश जारी क‍िए हैं। यूपी में अगले महीने जनवरी में होने वाले माघ मेले को लेकर सतर्कता बढ़ाई जा रही है। वहीं, कर्नाटक में व‍िदेश यात्रा से आने वालों के ल‍िए कड़े न‍ियम बनाए गए हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan1 Dec, 2021

 

 

देश में 9 हजार नए संक्रम‍ित केस म‍िले- 
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में प‍िछले 24 घंटे के दौरान 8,954 नए कोरोना पॉज‍िट‍िव केस सामने आए हैं। इससे अध‍िक 10,207 मरीजों को र‍िकवर करने में कामयाबी म‍िली है। वहीं, देश में अब 1 लाख से भी कम एक्‍ट‍िव केस बचे हैं, ज‍िनकी कुल संख्‍या 99,023 बची है। देश में कोरोना र‍िकवरी रेट मार्च 2020 के बाद इस समय हाईएस्‍ट स्‍तर 98. 36 फीसदी पर पहुंच गया है।

दुन‍ियाभर में नए वैर‍िएंट ओमीक्रॉन की दहशत- 
कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन के बढ़ते संक्रमण से दुन‍ियाभर के कई देश च‍िंता में है। अबतक इस वैर‍िएंट से संक्रम‍ित मामले बोत्‍सवाना, दक्ष‍िण अफ्रीका, हॉन्‍गकांग समेत कुछ अन्‍य देशों में देखा जा चुके हैं। जापान, ऑस्‍ट्रेल‍िया, ब्रिटेन समेत कई देशों ने कुछ अंतरराष्‍ट्रीय हवाई सेवाओं पर रोक लगाई है। भारत में भी इस वैर‍िएंट को लेकर सर्तकता बरतने के ल‍िए न‍ियमों को सख्‍त क‍िया गया है।

माघ मेला में जाने वालों के लिए द‍िशान‍िर्देश- 
उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले महीने जनवरी 2022 में माघ मेले का आयोजन होने वाला है। ऐसे में नए वैर‍िंएट को लेकर सरकार सतर्क हो गई है। प्रयागराज के मंडलायुक्‍त संजय गोयल ने एएनआई को बताया क‍ि माघ मेले को लेकर हमारी तैयारियां समय से हैं। आज मैंने तीसरी समीक्षा अपने स्तर पर की है। कोविड का नया वेरिएंट भी सामने आया है, हमें बहुत सजग रहना पड़ेगा। माघ मेले में जो लोग आएंगे उनसे अपील है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवा कर आएं। हम टेस्टिंग की व्यवस्था भी करेंगे।

उत्‍तराखंड ने कोरोना न‍ियम जारी क‍िए- 
उत्तराखंड के राजाजी टाइगर र‍िजर्व पहुंचने वाले सैलान‍ियों के लिए पर्यटन न‍िदेशक डीके स‍िंह ने कोरोना के नए वैर‍िएंट को लेकर द‍िशान‍िर्देश जारी क‍िए हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके पर्यटकों को ही राजाजी टाइगर रिजर्व में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सभी पर्यटकों को मास्क पहनने आदि निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। उन्‍होंने कहा क‍ि अधिकारियों, कर्मचारियों और पर्यटकों को कोरोना से बचाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

कर्नाटक ने सख्‍ती बढ़ाई- 
कर्नाटक के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ के. सुधाकर ने नए वैर‍िएंट को लेकर कहा क‍ि कर्नाटक में प्रतिदिन लगभग 2,500 अंतरराष्ट्रीय यात्री आते हैं और सभी को अब आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य है, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी, उसको 7 दिन के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा क‍ि सिम्टोमैटिक और निगेटिव लोगों को 5वें दिन घर पर ही टेस्ट करवाना होगा। 7वें दिन एसिम्टोमैटिक की जांच की जाएगी। पॉजिटिव आने पर उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और अलग से इलाज किया जाएगा।