Menu
blogid : 316 postid : 1395966

4 राज्यों से फीडबैक के बाद देशभर में वैक्सीन ड्राई रन कल से, वैक्सीन पाने के लिए कई देश संपर्क में

देश में दो वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद 4 राज्यों में वैक्सीन ड्राई रन किया गया था, जिसका फीडबैक आ गया है। फीडबैक के आधार पर सभी सुधार कर लिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया है कि 8 जनवरी को देश में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। बता दें कि लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोविन 20 डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है। वहीं, भारतीय वैक्सीन को पाने के लिए बांग्लादेश समेत कई देश इंतजार में हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan7 Jan, 2021

Image courtesy : IANS

8 जनवरी को पूरे देश में ड्राई रन
स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार बीते दिनों 4 राज्यों में वैक्सीन वितरण तैयारियों को परखने के लिए ड्राई रन किया गया था। इसका फीडबैक आ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने एनएनआई को बताया कि फीडबैक की समीक्षा के बाद सुधार कर लिए गए हैं। 8 जनवरी को देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

बढ़ते कोरोना मामलों से चिंता
स्वास्थ्य मंत्री ने बढ़ते कोरोना मामलों पर कहा कि अभी कुछ दिनों में महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में अचानक वृद्धि आई है। इससे हमें चेतावनी मिलती है कि हम भले ही वैक्सीन के कामों में जुट जाएं, लेकिन टेस्टिंग से लेकर ट्रीटमेंट तक हमने जो काम मुस्तैदी से किया है उसमें कमी नहीं आनी चाहिए।

दूसरे देशों को दी जाएंगी दो वैक्सीन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत की दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन है और ये देश में उपलब्ध होने की स्थिति में आ गई हैं। हमारी कोशिश है कि इन वैक्सीन को सभी देशों में पहुंचा दें ताकि इन वैक्सीन को पहले फेज में शामिल प्राथमिकता समूह को लगाया जा सके।

बांग्लादेश समेत कई देश संपर्क में
स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन समेत कोवीशील्ड को इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद से कई देश वैक्सीन पाने के लिए भारत के संपर्क में हैं। बांग्लादेश समेत कई पड़ोसी देश भारतीय वैक्सीन पाने का इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार मेक्सिको और ब्राजील ने भी भारतीय वैक्सीन के लिए फार्मा कंपनियों से संपर्क किया है।

वैक्सीन के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन
प्राथमिक समूह और अन्य लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके, इसके लिए कोविन-20 डिजिटिल प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है। वैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोगों को इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोविन-20 स्मार्टफोन में एप्प के रूप में उपलब्ध होगा। कोविन-20 के जरिए लाभार्थी को पता चल सकेगा कि उसे कब, कहां और कितने डोज लगेंगे। वैक्सीनेशन के बाद होने वाले प्रभाव समेत निगरानी कार्य भी इस प्लेटफॉर्म के जरिए हो सकेगा।...NEXT

 

Read More: पक्षियों में फैला वायरस मनुष्य के लिए कितना खतरनाक, जानें 

जानें कब से शुरू हो रहा टीकाकरण और वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया

ग्रीस फोटोग्राफर को फोटो ऑफ द ईयर अवॉर्ड, बेस्ट तस्वीरें देखें

2020 का दर्द और त्रासदी बयां करती ये तस्वीरें

2020 में दुनिया को छोड़ गए सिनेमाजगत के ये लीजेंड