Menu
blogid : 316 postid : 1396585

8 दिन बाद से कोरोना वैक्सीनेशन का नया चरण, 45 की उम्र पार कर चुके लोगों को लगेगी वैक्सीन

देश में कोरोना महामारी को खत्‍म करने की दिशा में तेजी से प्रयास जारी हैं। इस क्रम में 8 दिन बाद यानी 1 अप्रैल से टीकाकरण अभियान का चौथा चरण शुरू किया जाएगा। इसके तहत 45 की उम्र पार कर चुका हर शख्‍स वैक्‍सीन लगवा सकेगा। बता दें कि 16 जनवरी से देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहा है। अब तक वैक्‍सीन लगवाने वालों की संख्‍या 5 करोड़ के नजदीक पहुंच गई है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan23 Mar, 2021

Image courtesy: IANS

7 अप्रैल से टीकाकरण अभियान का चौथा चरण
देश में पिछले कुछ दिनों से तेजी से बढ़े कोरोना संक्रमण ने चिंतित किया है। वायरस से लोगों को बचाने के लिए टीकाकारण अभियान में भी तेजी लाई जा रही है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार 7 अप्रैल से देश में टीकाकारण अभियान का चौथा चरण शुरू हो रहा है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 8 दिन बाद से 45 की उम्र पार कर चुके लोग वैक्‍सीन लगवा सकेंगे।

45 की उम्र पार कर चुके हर शख्‍स को लगेगा टीका
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब 1 अप्रैल के बाद 45 साल की उम्र पार कर चुके व्यक्ति जिन्हें कोई बीमारी है या नहीं है, सबको कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी। उन्‍होंने बताया कि देश में वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। देश में दो वैक्‍सीन भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और सीरम इंस्‍टीट्यूट की कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

24 घंटे में रिकॉर्ड 32 लाख से ज्‍यादा को लगी वैक्‍सीन
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आज तक पूरे देश में 4,85,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें से 80,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरा डोज भी लग चुका है। उन्‍होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 32,54,000 वैक्सीन के डोज लगाए गए हैं। वैक्सीन देने का काम देश में तेजी से चल रहा है।

Image courtesy: IANS

वैक्‍सीन का दूसरा डोज 4 से 8 सप्‍ताह के अंतराल में
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन के पहले डोज के बाद दूसरा डोज 4 से 6 सप्ताह में ही लेना चाहिए। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 4 से 8 सप्ताह के दौरान लेना ठीक है। उन्‍होंने लोगों से वैक्‍सीन लगवाने के लिए रजिस्‍टर करने की अपील की।

16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान
बता दें कि 3 जनवरी को कोवैक्‍सीन और कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन को कोरोना से बचाव के लिए इस्‍तेमाल करने की मंजूरी दी गई थी। इसके बाद 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के पहले चरण में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगा था। इसके बाद 16 फरवरी से दूसरे चरण में 60 की उम्र पार कर चुके लोगों को और तीसरे चरण में 1 मार्च से 45 से 60 साल तक किसी बीमारी से ग्रसित लोगों को टीका लगाया गया। अब चौथे चरण में 45 की उम्र पार कर चुके हर शख्‍स को वैक्‍सीन लगेगी।

00