Menu
blogid : 316 postid : 1396800

कोरोना लहर में फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ का ऐसे रखें ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने हालात मुश्किलभरे कर दिए हैं। लेकिन, सही तरीके से दिनचर्या का पालन और खानपान का ख्‍याल रखा जाए तो स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है और इस महामारी से भी बचा जा सकता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन समेत देश के चिकित्‍सा विशेषज्ञ लगातार महामारी से बचने के उपायों के बारे में जागरूक करते रहे हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan19 Apr, 2021

दिनचर्या पर विशेष ध्‍यान दें
महामारी के दौरान सबसे बड़ी चुनौती खुद को स्वस्थ रखने की है। इसके लिए आपको सही तरीके से डेली रुटीन बनाना होगा और उसके अनुसार ही आपको चलना होगा, जैसे, समय पर नींद लेना, नाश्ते और खाना खाने के समय को फिक्स करें। इसके अलावा व्यायाम का समय भी तय करना जरूरी है। सोशल मीडिया पर काढ़ा, दवाई या अन्‍य प्रकार के सुझावों पर अमल करने की बजाय अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें या कोविड हेल्‍पलाइन पर कॉल कर मेडिकल सलाहकार से बात करें।

परिवार और दोस्‍तों से संपर्क रखें
कोरोना महामारी के दौरान एहतियातन लोग एक दूसरे से ​मुलाकात से बच रहे हैं। जबकि, कुछ लोग रोजगार के सिलसिले में दूसरे शहरों में हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण को लेकर लोग अपने परिजनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। यह चिंता उन्हें मानसिक रूप से अस्वस्थ कर रही है। इस समस्या से बचने के लिए लोगों को अपने परिवार से जुड़ाव बरकरार रखना है। लगातार फोन से या अन्य माध्यम से परिजनों, मित्रों और रिश्तेदारों से संपर्क बनाए रखें।

सकारात्मक सोच और हौसला
कोरोना महामारी के चलते बड़े पैमाने पर लोगों के रोजगार छूट गए हैं। आर्थिक गतिविधियां धीमी हुई हैं और लोगों की कमाई के स्रोत भी कम हो गए हैं। लोगों को इस बुरे वक्त में हिम्मत से काम लेना है। क्योंकि बुरा वक्त कट जाता है। इसलिए तनाव लेने की बजाय सकारात्मक सोच को विकसित करें और अपने परिजनों के साथ ही करीबी लोगों को भी मोटीवेट कर उनका हौसला बढ़ाएं। किसी तरह की समस्या होने पर झिझकें नहीं उसे अपने करीबी के साथ शेयर करें और हल ढूंढने का प्रयास करें।

भरोसेमंद न्‍यूजसोर्स का इस्‍तेमाल
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोरोना महामारी के संक्रमण और इससे उपजे प्रभाव के प्रति जागरूक रहने के लिए भरोसेमंद अखबार, न्‍यूज चैनल, वेबसाइट/ सोर्स से खबरें पढ़ने का सुझाव दे चुका है। महामारी को लेकर सबसे ज्‍यादा फेक और गलत खबरें और संदेश सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं। कई बार कोरोना को ठीक करने का दावा करने वाली वाली पोस्‍ट में दवाएं, सीरप, घरेलू इलाज का ब्‍योरा रहता है। कुछ लोग डॉक्‍टर से सलाह लेने की बजाय इसे सच मानकर सेवन करना शुरू कर देते हैं जो उनके लिए घातक बन सकता है। ऐसे किसी भी संदेश पर विश्‍वास करने से पहले इन्‍हें एक बार चेक जरूर कर लें।...NEXT

नोट: महामारी के इस दौर में किसी भी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर नजदीकी डॉक्‍टर से संपर्क करें।

 

 

ये भी पढ़ें : मनुष्‍य के बाद पहली बार 9 गोरिल्‍ला को लगी कोरोना वैक्‍सीन

2 अरब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर, पढ़ें धरती के पानी पर रिपोर्ट

आईपीएल में कब कौन सा मैच किसके साथ होगा, देखें फुल शिड्यूल 

3 महीने में 15 क्रिकेटर कोरोना पॉजिटिव, सचिन भी शामिल 

एक्टर बनने से पहले सेल्‍समैन थे अरशद वारसी, डांस ने बदली किस्‍मत