Menu
blogid : 316 postid : 1397081

पहली बार 525 बच्चे और किशोर कोवैक्सीन ट्रायल का हिस्सा बनेंगे, जानें दुनियाभर में वैक्सीन ट्रायल्स और एप्रूवल्स का हाल

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए हर शख्‍स को वैक्‍सीन लगवाना जरूरी है। देश में अब तक 18 की उम्र पार कर चुके लोगों को वैक्‍सीन लगाई जा रही है। लेकिन, अब बच्‍चों और टीनएजर्स को भी वैक्‍सीन लगाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। भारतीय दवा नियामक संस्‍थान (DCGI) ने कोवैक्‍सीन के ट्रायल्‍स की मंजूरी दे दी है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan13 May, 2021

Image courtesy- IANS

17 करोड़ से ज्‍यादा डोज लग चुके
देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों को रोकने के तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। जनवरी से टीकाकरण अभियान भी तेज गति से चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रायल के अनुसार देश में अब तक 17.72 करोड़ वैक्‍सीन के डोज लोगों को लगाए जा चुके हैं। इनमें दूसरा डोज लेने वालों की संख्‍या भी शामिल है। पिछले 24 घंटे में 18,94,991 वैक्‍सीन डोज लगाए गए हैं।

बच्‍चों पर ट्रायल की मंजूरी मिली
वर्तमान में 18 की उम्र पार कर चुके लोगों को ही वैक्‍सीन लग रही है। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बच्‍चों के लिए भी वैक्‍सीन की जरूरत उतनी ही है जितनी बड़ों को। ऐसे में ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 2-18 उम्र के बच्‍चों और किशोरों में कोवैक्‍सीन (COVAXIN) के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है।

525 स्‍वयंसेवकों पर होगा ट्रायल
एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की मंजूरी मिलने के बाद भारत बायोटेक 525 स्वस्थ स्वयंसेवकों पर ट्रायल करेगा। दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल्‍स शुरू होने के बाद जल्‍द रिजल्‍ट और वैक्‍सीन को मंजूरी मिलने की भी संभावना है। वर्तमान में अमेरिका 12 से 15 साल तक के बच्‍चों को फाइजर की वैक्‍सीन लगा रहा है।

Image courtesy- ANI

ट्रायल्‍स फेज में 100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन
दुनियाभर की कई दवा कंपनियां 100 से ज्‍यादा वैक्‍सीन के ट्रायल्‍स में जुटी हुई हैं। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कुल 14 वैक्‍सीन को अलग अलग देश इस्‍तेमाल की मंजूरी दे चुके हैं। इनमें से 8 वैक्‍सीन को फुल यूज का एप्रूवल मिला है जबकि 6 वैक्‍सीन को इमर्जेंसी यूज के लिए मंजूरी मिली है। दुनियाभर में 49 वैक्‍सीन ट्रायल्‍स के पहले फेज में हैं और 37 वैक्‍सीन दूसरे फेज में, 27 वैक्‍सीन तीसरे फेज में हैं।

 

 

ये भी पढ़ें - 

सलमान खान की फिल्म राधे रिलीज, जानें ऑनलाइन कैसे और कहां देखें

10 दिन में रिकॉर्ड 30 लाख से ज्यादा कोरोना मरीज रिकवर

हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्मों की रिलीज डेट फाइनल, हिंदी में इस दिन देखें

कोरोना वैक्सीन चोरी के बाद ऑक्सीजन से भरा टैंकर गायब