Menu
blogid : 316 postid : 1396559

70 से अधिक देशों में पहुंची भारतीय वैक्सीन, क्रिस गेल समेत इन हस्तियों ने अनूठे अंदाज में कहा शुक्रिया

कोरोना महामारी को खत्‍म करने के लिए भारत ने जनवरी में दो वैक्‍सीन को मंजूरी दी थी और 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। 20 फरवरी से भारत ने दुनिया के तमाम देशों की मदद के लिए वैक्‍सीन देने की शुरुआत की। अब तक करीब 73 देश भारत से कोरोना वैक्‍सीन पा चुके हैं। जमैका को वैक्‍सीन मिलने के बाद क्रिकेटर क्रिस गेल ने खास अंदाज में भारत को धन्‍यवाद कहा है। वहीं, क्रिकेटर केविन पीटरसन, ब्राजील के राष्‍ट्रपति भी अनूठे अंदाज में शुक्रिया कह चुके हैं। वहीं, डब्‍ल्‍यूएचओ के निदेशक समेत दुनियाभर के पॉलिटिकल लीडर्स भारत का धन्‍यवाद कर रहे हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan19 Mar, 2021

भारतीय वैक्‍सीन से कई देशों में शुरू हुआ टीकाकरण
भारत में सीरम इंस्‍टीट्यू की वैक्‍सीन कोवीशील्‍ड और स्‍वदेशी भारत बायोटक की कोवैक्‍सीन का इस्‍तेमाल टीकाकरण में किया जा रहा है। इन दोनों वैक्‍सीन के 6 करोड़ डोज करीब 73 देशों में पहुंच चुके हैं। भारत ने सबसे पहले 20 फरवरी को भूटान और मालदीव को वैक्‍सीन डोनेट की थी। बांग्‍लादेश, मॉरीशस, नेपाल, म्‍यांमार समेत 5 देशों में तो भारतीय वैक्‍सीन से ही टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी।

कैरेबियन समूह देशों को मिले वैक्‍सीन के डोज
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि 19 मार्च को भारतीय वैक्‍सीन सोलोमन आइलैंड पहुंच गई है। इससे पहले 17 मार्च को भारत ने वैक्‍सीन उज्‍बेकिस्‍तान भेजी थी। मार्च के दूसरे सप्‍ताह में भारतीय वैक्‍सीन के 1.75 लाख डोज जमैका के अलावा कैरेबियन देश एंटीगुआ और बारबुडा, सेंट किट्स और नेविस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और सूरीनाम पहुंच चुके हैं।

Chris Gayle Thanks To India For Vaccine. Video Grab.

बोलसोनारो के बाद क्रिस गेल ने कहा खास अंदाज में शुक्रिया
कैरेबियन क्रिकेटर क्रिस गेल ने अपने देश जमैका को वैक्‍सीन मिलने पर वीडियो संदेश के जरिए भारत का खास अंदाज में धन्‍यवाद किया। क्रिस गेल ने पीएम मोदी, केंद्र सरकार और भारतीयों को दिल से शुक्रिया कहा और जल्‍द मिलने का वादा किया। वहीं, बीते महीने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो ने खास अंदाज में बजरंगबली की तस्‍वीर साझा करते हुए भारत से वैक्‍सीन के रूप में संजीवनी मिलने की बात कहते हुए धन्‍यवाद कहा था।

Image courtesy: Brazil President Jair Bolsonaro Twitter

केविन पीटरसन समेत इन हस्तियों ने कहा थैंक्‍यू
क्रिस गेल से पहले इंग्लिश क्रिकेटर केविन पीटरसन भी भारत का शुक्रिया कह चुके हैं। 14 फरवरी को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को वैक्‍सीन भेजी थी। दक्षिण अफ्रीका में जन्‍मे केविन पीटरसन ने इसके बाद सोशल मीडिया के जरिए धन्‍यवाद कहा था। इसी तरह बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना, नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली, श्रीलंका और खाड़ी देशों के नेताओं ने भी भारत का खास संदेश भेजकर शुक्रिया कर चुके हैं। बीते दिनों डब्‍ल्‍यूएचओ के निदेशक टेड्रोस अधनोम ने 60 से ज्‍यादा देशों को वैक्‍सीन देने के लिए भारत को शुक्रिया कहा था।