Menu
blogid : 316 postid : 1398459

क्या आप जानते है शाकाहारी और मांसाहारी बच्चों में होती है समान ग्रोथ, भोजन में बढ़ाए प्राकृतिक प्रोटीन युक्त पदार्थ

Geetika Sharma
Geetika Sharma20 May, 2022

एक नए अध्ययन के अनुसार शाकाहारी भोजन करने वाले बच्चों (vegan kids) और मांस खाने वाले बच्चों में एक समान ग्रोथ और पोषण होता है। कनाडा के सेंट माइकल अस्पताल ने एक शोध किया, जिसे 'पीडियाट्रिक्स' पत्रिका में पब्लिश किया गया है। इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि शाकाहारी बच्चों के भोजन का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। शाकाहारी बच्चों  (vegetarian kids) में सामान्य वजन से कम वजन होने की संभावना अधिक रहती है।

Vegetarian vs non veg kids

मांस के बजाय भोजन में से करें शामिल-
अध्ययन में यह भी पता चला है कि कनाडा में पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों (Plant based protein products) का अधिक उपयोग करने के चलते यह बदलाव देखा गया है। 2019 में कनाडा के फूड गाइड ने कनाडाई लोगों से मांस के बजाय पौधे से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद प्रोटीन (Protein rich diet for vegetarians) जैसे बीन्स, सोयाबीन, दालों और टोफू का ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

पौधों से मिलने वाले पदार्थ फायदेमंद- अध्ययन के प्रमुख लेखक और सेंट माइकल हास्पिटल आफ यूनिटी हेल्थ टोरंटो में बच्चों के डा. जोनाथन मैगुइरे ने कहा कि पिछले 20 सालों में हमने पौधों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों का बढ़ता हुआ इस्तेमाल देखा है, जिससे लोगों के खान पीन के वातावरण में बदलाव आया है। हालांकि कनाडा में शाकाहारी भोजन करने वाले बच्चों (diet of vegetarian kids) के पोषण पर कोई शोध नहीं किया गया है।

Vegan food

शाकाहारी और मांसाहारी बच्चों में सब समान-
शोधकर्ताओं ने छह महीने से आठ साल की उम्र के 8 हजार 907 बच्चों का मूल्यांकन किया। यह डेटा 2008 और 2019 के बीच में एकत्रित किया गया था। बच्चों को उनके खाने पीने के पैटर्न (patterns of eating) के हिसाब से विभाजित किया गया था, जिसमें मांस या मांसाहारी बच्चे शामिल नहीं थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि शाकाहारी बच्चों में मांसाहारी की तुलना (veg vs non-veg) में औसत बाडी मास इंडेक्स (बीएमआई), ऊंचाई, आयरन, विटामिन डी और कोलेस्ट्राल का स्तर समान था।

शाहकारी बच्चों का वजन कम होने की संभावना- शाकाहारी बच्चों में कम वजन होने की संभावना (odds of underweight) लगभग दो गुना अधिक है, जिसे बीएमआई के तीसरे प्रतिशत से नीचे के रूप में परिभाषित किया गया है। इस बीच अधिक वजन या मोटापे के संबंध के कोई सबूत नहीं मिले हैं। कम वजन अल्पपोषण का सूचक है और यह इस बात का संकेत हो सकता है कि बच्चे के आहार की गुणवत्ता सामान्य वृद्धि का समर्थन करने के लिए बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों (nutrition needs) को पूरा नहीं कर रही है।

स्वस्थ खाने में शामिल से चीजें-
शाकाहारी भोजन (vegetarian diet) करने वाले बच्चों के लिए, शोधकर्ताओं ने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं तक पहुंच पर जोर दिया, जो उनके विकास और पोषण का समर्थन करने के लिए विकास निगरानी, ​​शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। फलों, सब्जियों, फाइबर, साबुत अनाज और कम संतृप्त वसा के सेवन के कारण पौधे आधारित आहार पैटर्न (plant based dietary patterns) को स्वस्थ खाने के पैटर्न के रूप में पहचाना जाता है।