Menu
blogid : 316 postid : 1395906

साल 2021 में जनवरी से दिसंबर तक सेहतमंद रहने के 12 तरीके, आज से करें शुरुआत

साल 2021 शुरू हो चुका है। बीता साल स्वास्थ्य के हिसाब से काफी खराब अनुभव देकर गया है। 2021 में पूरे साल सेहतमंद रहना हर किसी की पहली प्राथमिकता होगी। जनवरी से दिसंबर तक फिट रहने के लिए नीचे दिए जा रहे 12 सुझावों पर अमल किया जा सकता है। हर महीने के लिए एक सुझाव है। तो आइये जानते हैं खुद को स्वस्थ रखने के 12 सुझाव क्या हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan1 Jan, 2021

जनवरी में हेल्‍दी डाइट
डायटीशियन ऐसा मानते हैं कि जनवरी में पौष्टिक आहार लेना शरीर को पूरे साल फिट रखने में मदद करता है। जनवरी में अन्य महीनों की तुलना में पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। ऐसे में जनवरी महीना समय पर और अच्छा भोजन ग्रहण करने के लिए उपयुक्त है।

फरवरी में एक्टिविटी
फरवरी में फिजिकल एक्टिविटी को महत्व देना होगा। फरवरी में मौसम का तापमान जनवरी के मुकाबले ह्यूमन बॉडी के अनुकूल होने लगता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए शरीर को खेल, जिम, या एथलेटिक्‍स एक्टिविटी के जरिए सक्रिय रखना चाहिए।

मार्च में वैक्सीनेशन
साल के तीसरे महीने मार्च में वैक्सीनेशन, बॉडी चेकअप का ध्यान रखना चाहि। ताकि आने वाले गर्म मौसम में आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार हो सके।

अप्रैल-मई में नशे का त्याग
अप्रैल में मौसम बदलने से शरीर को फिट रखना काफी चुनौती भरा होता है। इस माह में किसी भी तरह के नशे से बचना चाहिए। तंबाकू, सिगरेट या अन्य नशीले पदार्थ से तौबा करनी चाहिए। मई में अल्‍कोहल त्याग देना चाहिए या मात्रा कम कर देनी चाहिए।

जून-जुलाई में मानसिक सेहत
जून में मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और किसी तरह के तनाव से बचना चाहिए। इससे आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ मजबूत रहेगी। जुलाई में गुड हाइजीन को प्र‍ैक्टिस में रखना चाहिए।

अगस्त-सितंबर में सेफ्टी
अगस्‍त और सितंबर में सेफ्टी का ध्यान रखने की जरूरत है। खासकर सेफ ड्रा​इविंग करनी चाहिए। इसके तहत सीट बेल्‍ट और हेलमेट पहनने का ध्यान रखना चाहिए।

अहम हैं आखिरी 3 महीने
अक्‍टूबर में सुरक्षित सेक्‍स और नवंबर में मेडिकल चेकअप कराने का ध्यान रखना चाहिए। दिसंबर में ब्रेस्‍टफीडिंग और फिजिकल एक्टिविटी बढ़ानी चाहिए। इस तरह 12 महीनों के लिए इन सुझावों पर अमल करने से स्‍वास्‍थ्‍य दुरुस्‍त हो सकता है।...NEXT

 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Read More: ग्रीस फोटोग्राफर को फोटो ऑफ द ईयर अवॉर्ड, बेस्ट तस्वीरें देखें

2020 का दर्द और त्रासदी बयां करती ये तस्वीरें

2020 में दुनिया को छोड़ गए सिनेमाजगत के ये लीजेंड

जॉर्डन समेत 9 देशों में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली

भारत में 3 वैक्सीन को मंजूरी का इंतजार