Menu
blogid : 27620 postid : 9

कृषि विज्ञान केंद्र देवास परिसर को किया गया सैनिटाइज

Dr Savita Kumari Chauhan
kvkdewas
  • 1 Post
  • 1 Comment

केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ ए.के. दीक्षित के निर्देशानुसार कृषि विज्ञान केंद्र देवास के परिसर को सैनिटाइज किया गया। केंद्र परिसर में डेयरी इकाई के साथ-साथ आवासीय भवन, प्रशासनिक भवन, कृषक भवन, परिसर सभी को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया।

 

 

 

सैनिटाइजेशन का कार्यक्रम डॉ मनीष कुमार एवं डॉ सविता कुमारी की उपस्थिति में किया गया जिसका उद्देश्य वैश्विक महामारी कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। साफ सफाई के द्वारा ही कोविड-19 जैसी महामारी के संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

 

 

केंद्र के वैज्ञानिक डॉ मनीष कुमार जीने कहां कि हम उचित सैनिटाइजेशन हाथों को 20 सेकंड तक साबुन और पानी से धोएं सैनिटाइजर का प्रयोग करें 2 गज की दूरी अपनाएं मास्क पहने अपने आसपास साफ सफाई रखें तो हम कोरोनावायरस को हराकर जीत सकते हैं।

 

 

लॉकडाउन की शुरुआत के बाद से, 23 मार्च को, कृषि क्षेत्र केंद्र और राज्य सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है। पहला लॉकडाउन सरकार द्वारा जारी परिचालन दिशानिर्देशों के बावजूद, देश भर में खाद्य पदार्थों की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तुओं की सूची में कृषि उपज को स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध करता है, इस क्षेत्र ने लगातार COVID19 प्रभाव के झटके महसूस किए हैं।

 

 

तृतीय लॉकडाउन में, कृषि विज्ञान केंद्र ऑनलाइन विशिष्ट गतिविधियों और समर्थन के साथ जारी है और भविष्य के लिए भोजन सुनिश्चित कर रहा है। जब, खरीफ रोपण उच्च शिखर पर है। कृषि विज्ञान केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार काम कर रहा है। केंद्र में डेयरी का काम सही ढंग से स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखने के साथ चल रहा है।

 

 

नोट : ये लेखक के निजी विचार हैं और इसके लिए वह स्वयं उत्तरदायी हैं।