Menu
blogid : 19157 postid : 1389391

भव्य राम मंदिर निर्माण में योगदान कर अमर करें अपना नाम, ये धातु भेंट करें, जानें दान की पूरी प्रक्रिया

 

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan20 Aug, 2020

 

 

राम जन्म भूमि अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। निर्माण कार्य में योगदान देकर आप भी अपना नाम अमर कर सकते हैं। इसका मौका श्रीराम भक्तों को दिया जा रहा है। मंदिर निर्माण के लिए रामभक्तों से एक विशेष धातु भेंट करने का आहृवान किया गया है। यह धातु मंदिर निर्माण में इस्तेमाल की जाएगी। भक्त भेंट की गई धातु पर अपना नाम या परिवार, इलाके या किसी मंदिर का नाम गुदवा सकते हैं।

35 मीटर गहरी होगी मंदिर नींव एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में मंदिर निर्माण को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 30 से 35 मीटर गहराई से नींव लानी पड़ेगी। तीन एकड़ में ऐसे कम से कम 1200 खंभे बनाए जाएंगे।

IIT मद्रास और L&T ने शुरू किया निर्माण कार्य
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण हेतु कार्य प्रारंभ हो गया है। CBRI रुड़की और IIT मद्रास के साथ मिलकर निर्माणकर्ता कम्पनी L&T के अभियंता भूमि की मृदा के परीक्षण के कार्य में लगे हुए हैं। ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि मन्दिर निर्माण में लगभग 36-40 महीने का समय लगने का अनुमान है।

प्राचीन पद्धति से बनने वाले मंदिर में नहीं लगेगा लोहा
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक प्राचीन पद्धति के अनुसार बन रहे राम मंदिर निर्माण में लोहे का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं किया जाएगा। मंदिर निर्माण में तांबा धातु का इस्तेमाल किया जाएगा। ताकि मंदिर को सदियों तक सुरक्षित रखा जा सके और भूंकप आदि से बचाया जा सके।

तांबा धातु भेंट कर अमर करें अपना नाम
राम मंदिर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले पत्थरों तांबा धातु से बनी छड़ों और पत्तियों से जोड़ा जाएगा। तीर्थ क्षेत्र ने श्रीरामभक्तों से आह्वान किया है कि वह तांबे की छड़ें और पत्तियां दान करें। तांबे की पत्तियों पर दानकर्ता अपने परिवार, क्षेत्र अथवा मंदिरों का नाम गुदवा सकते हैं। इस प्रकार से ये तांबे की पत्तियां मन्दिर निर्माण में सम्पूर्ण राष्ट्र के योगदान का प्रमाण भी देंगी।

 

 

ट्रस्ट के महासचिव ने किया दान का आह्वान
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र सभी श्रीराम भक्तों का आह्वान करता है कि मन्दिर निर्माण हेतु यथाशक्ति व यथासंभव दान करें। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के बैंक खातों की जानकारी तथा दान करने की प्रक्रिया का विवरण हिंदी और अंग्रेजी भाषा में बताया गया है।...Next

 

Read More:

3 साल में तैयार होगा भव्य राम मंदिर, तांबे की 10 हजार पत्तियों से जोड़े जाएंगे पत्थर

अयोध्या राममंदिर भूमिपूजन की 10 मनमोहक तस्वीरें यहां देखिए

खंभा फाड़कर निकले नरसिंह भगवान से कैसे पाएं दुश्मन से बचने का आशीर्वाद

महाभारत युद्ध में इस राजा ने किया था खाने का प्रबंध, सैनिकों के साथ बिना शस्‍त्र लड़ा युद्ध

श्रीकृष्‍ण की मौत के बाद उनकी 16000 रानियों का क्‍या हुआ, जानिए किसने किया कृष्‍ण का अंतिम संस्‍कार

अल्‍प मृत्‍यु से बचने के लिए बहन से लगवाएं तिलक, यमराज से जुड़ी है ये खास परंपरा और 4 नियम