Menu
blogid : 19157 postid : 1389292

ढाई महीने बाद खुला मंदिर तो नृत्य करते मिले 'बजरंगबली', दर्शनों के लिए लग गई लाइन

 

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan8 Jun, 2020

 

कोरोना महामारी के चलते लंबे समय से देश में लॉकडाउन लागू रहने बाद 8 जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दी गई है। ढाई महीने बाद जब दिल्ली का एक प्रसिद्ध मंदिर खोला गया तो वहां 'बजरंगबली' नृत्य करते मिले। मंदिर में बड़ी संख्या में दर्शनार्थी जुट गए। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह से पालन किया गया।

 

 

 

 

लॉकडाउन के 76 दिन पूरे
देश में लॉकडाउन लागू किए हुए 8 जून को 76 दिन हो गए। देश में आज से अनलॉक 1 लागू किया गया है। इसके तहत देशभर के मंदिर, मस्जिद समेत अन्य धार्मिक स्थलों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। करीब ढाई महीने बाद मंदिरों के पट खुलने से भगवान के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ जुटने लगी है।

 

 

 

भक्तों को नृत्य करते मिले बजरंगबली
दिल्ली के कनॉट प्लेस के सुप्रसिद्ध हनुमान मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे भक्त उस वक्त खुश हो गए जब उन्होंने बजरंगली को नृत्य करते देखा। दरअसल, मंदिर में भक्तों की अगुवाई के लिए एक शख्स ने बजरंगबली का स्वरूप धारण किया था। बजरंगबली के रूप में वह मनमोहक नृत्य कर साक्षात भगवान हनुमान प्रतीत हो रहा था।

 

 

 

 

कनॉट प्लेस के मंदिर में ढोल की धुन पर नृत्य
यूं बजरंगबली को अपने समक्ष नृत्य करते देख लोगों में उत्साह और धार्मिक उल्लास बढ़ गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे हुए थे। एएनआई ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस के पास हनुमान मंदिर में ढोल की धुन पर 'हनुमान' के रूप में सजे एक व्यक्ति ने नृत्य किया।

 

 

 

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें।

कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
मंदिर प्रशासन ने कोरोना महामारी के मद्देनजर भीड़ को संयोजित करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया है। भक्तों के प्रवेश संबंधी ए​हतियातन बेरीकेडिंग समेत उचित दूरी के लिए मार्क बनाए हुए हैं। प्रवेश द्वार पर पूरी बॉडी को सैनेटाइज करने वाली स्प्रे मशीन भी लगाई गई है।

 

 

 

 

देशभर में लोकप्रिय है मंदिर
गौरतलब है कि कनॉट प्लेस का यह हनुमान मंदिर पूरे देश में बेहद लोकप्रिय है। देश के दिग्गज नेता और हस्तियां यहां मत्था टेकने पहुंचते हैं। अरविंद केजरीवाल ने चुनाव जीतने और मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले इसी हनुमान मंदिर में दर्शन करने पहुंच थे। लॉकडाउन के दौरान मंदिरों में प्रसाद चढ़ाने और बांटने की अनुमति नहीं है।...Next

 

 

 

Read More:

खंभा फाड़कर निकले नरसिंह भगवान से कैसे पाएं दुश्मन से बचने का आशीर्वाद

महाभारत युद्ध में इस राजा ने किया था खाने का प्रबंध, सैनिकों के साथ बिना शस्‍त्र लड़ा युद्ध

श्रीकृष्‍ण की मौत के बाद उनकी 16000 रानियों का क्‍या हुआ, जानिए किसने किया कृष्‍ण का अंतिम संस्‍कार

अल्‍प मृत्‍यु से बचने के लिए बहन से लगवाएं तिलक, यमराज से जुड़ी है ये खास परंपरा और 4 नियम