Menu
blogid : 27467 postid : 7

UPPSC PCS में सफलता के लिए ये 10 मंत्र, तैयारी से पहले जानना जरूरी

praveshresult
Pravesh Result
  • 2 Posts
  • 0 Comment

10 Preparation Tips for UPPSC PCS 2020 Exam : प्रत्येक वर्ष लगभग 4 लाख उम्मीदवार UPPCS परीक्षा में उपस्थित होते हैं और UPPCS प्रारंभिक परीक्षा मेरिट उच्च स्तर पर रहती है। UPPSC प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के कारण, नकारात्मक अंकन के साथ उच्च अंक प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा। तो यह स्मार्ट अध्ययन द्वारा UPPSC परीक्षा में चयनित होने वाले औसत छात्र के लिए एक अवसर के रूप में काम कर सकता है। UPPSC प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु निम्नलिखित हैं, जो UPPSC प्रारंभिक परीक्षा में आपका चयन सुनिश्चित कर सकते हैं।

 

 

 

टिप # 1: खुदकोतैयारकरें

यह समझने की कोशिश करने से पहले कि घर पर UPPSC की तैयारी कैसे शुरू करें, आपको खुद को यात्रा के लिए तैयार करना चाहिए। अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, परीक्षा के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करें। लक्ष्य निर्धारित करें और प्रभावी ढंग से समय समर्पित करें। UPPSC परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझें, और तदनुसार अपनी तैयारी को गति दें। UPPSC परीक्षा के तीन चरण होते हैं- प्रीलिम्स मेन और इंटरव्यू। यदि आप काम कर रहे हैं और अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला नहीं किया है, तो विश्लेषण करें कि आप पढ़ाई के लिए समय कैसे समर्पित करेंगे और एक योजना तैयार करें। आज, इंटरनेट जैसी तकनीक के साथ, तैयारी और नौकरी दोनों को आसानी से संतुलित करना संभव है।

 

 

 

टिप # 2: टाइमटेबलबनाएं

PCS अधिकारी बनने के लिए, एक सुव्यवस्थित दैनिक दिनचर्या होना आवश्यक है। आपको अपनी तैयारी से पहले एक समय सारिणी निर्धारित करनी चाहिए और उस पर टिक जाना चाहिए। समय सारिणी बनाने से आपकी तैयारी आसान हो जाएगी और यह अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगा। समय सीमा के साथ, आप बेहतर काम करेंगे और पाठ्यक्रम को तेजी से पूरा करेंगे।

 

 

 

टिप # 3: यूपीएससीसिलेबसकोजानें

पाठ्यक्रम किसी भी परीक्षा की आत्मा है। पुस्तकों के माध्यम से जाने से पहले पाठ्यक्रम जानना सबसे महत्वपूर्ण बात है। UPPSC ने PCS  प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम को विस्तृत रूप से प्रदान किया है। उम्मीदवारों को UPPSC PCS परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझना और उसका पालन करना चाहिए। पाठ्यक्रम को जानने से आपको प्रासंगिक अध्ययन सामग्री चुनने, विषयों को प्राथमिकता देने आदि में मदद मिलेगी।

 

 

 

टिप # 4: UPPSC केलिएसमाचारपत्रपढ़ना / करंटअफेयर्स

समाचार पत्र PCS परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। यदि आप दैनिक समाचार पत्र नहीं पढ़ते हैं, तो आप इस परीक्षा को पास करने की उम्मीद नहीं कर सकते।
PCS परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए, अपने दैनिक समाचार पत्र में प्रासंगिक समाचार आइटम का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

 

 

टिप # 5: वैकल्पिकचुनना

UPPSC Mains में 400 अंकों के लिए वैकल्पिक विषय होता है। इसलिए, विषयों के पक्ष और विपक्ष के बारे में पूरी तरह से सोचने के बाद, आपको बुद्धिमानी से एक वैकल्पिक विषय का चयन करना चाहिए। वैकल्पिक चुनने से पहले ध्यान रखने वाले कुछ कारक हैं:
विषय में रुचि, इसमें पूर्व ज्ञान / अकादमिक पृष्ठभूमि, GS Paper के साथ ओवरलैप, कोचिंग की उपलब्धता, अध्ययन सामग्री की उपलब्धता, वैकल्पिक विषय का चयन।

 

 

 

टिप # 6: एनसीईआरटी

कक्षा छह से बारह तक की NCERT पाठ्यपुस्तकें UPPSC परीक्षा की तैयारी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उम्मीदवारों को मूल अवधारणा और सिद्धांत NCERT पाठ्यपुस्तकों से मिल सकते हैं। ये पुस्तकें बहुत सुसंगत रूप से जानकारी प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे विश्वसनीय भी हैं क्योंकि स्रोत स्वयं सरकार है। पिछले वर्षों में UPPSC ने NCERT की पाठ्यपुस्तकों से सीधे प्रश्न पूछे हैं। तो, एनसीईआरटी निस्संदेह आपके PCS की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे अच्छी किताबें हैं।

 

 

 

टिप # 7: नोट्सबनाना

PCS की तैयारी के दौरान छोटे नोट्स बनाना मददगार होता है। चूंकि UPPSC PCS का सिलेबस बहुत विशाल है, इसलिए यह भागों को कवर करने में मदद करता है और संशोधन के लिए तैयार-रेकनर के रूप में भी कार्य करता है। आपके पास अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग फाइलें या नोटबुक हो सकती हैं। फ़ाइलों को कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि वे आसान विषय में नोट्स जोड़ने में मदद करते हैं। यह विशेष रूप से करेंट अफेयर्स-संबंधी समाचारों को किसी विशेष विषय में जोड़ने के मामले में विशेष रूप से सहायक है।

 

 

 

टिप # 8: उत्तरलेखनअभ्यास

PCS मुख्य परीक्षा के पेपर प्रकृति में वर्णनात्मक होते हैं। यह मुख्य रूप से आपके विश्लेषणात्मक, महत्वपूर्ण और संचार क्षमताओं के परीक्षण के बारे में है। यह आपको वैचारिक स्पष्टता के साथ सोचने और अपने विचारों, धारणाओं और विचारों को एक निर्दोष तरीके से व्यवस्थित करने की मांग करता है। एक और बात ध्यान में रखी जानी चाहिए कि उत्तर पुस्तिका में समय और स्थान की कमी है। इसलिए, उम्मीदवारों को प्रश्नों का उत्तर जल्दी और प्रभावी रूप से और न्यूनतम शब्दों में देना होगा।
यह पर्याप्त उत्तर लेखन अभ्यास के बिना संभव नहीं है।

 

 

 

टिप # 9: पिछलेवर्षोंके UPPSC PCS प्रश्नपत्रोंकोहलकरना

पिछले प्रश्न पत्र UPPSC पैटर्न, कठिनाई स्तर और प्रश्न प्रकार के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। आप UPPSC PCS परीक्षा के पेपर के रुझानों को आसानी से आंक सकते हैं।
यह आपको यह समझने में भी मदद करेगा कि किसी विशेष विषय में कौन से क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण हैं। अंत में, यह आपकी PCS की तैयारी में स्व-मूल्यांकन का एक अच्छा स्रोत है।

 

 

 

टिप # 10: सकारात्मकरहें

पूरे यूपीएससी यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू सकारात्मक रहना है। ऐसे समय होते हैं जब यह काफी भारी हो सकता है और आप उदास महसूस करेंगे। नकारात्मक विचारों को अपने सिर से हटा दें और काम करें।

 

 

 

नोट : यह लेखक के निजी विचार हैं, इसके लिए वह स्वयं उत्तरदायी हैं।